ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

Masked Aadhaar क्या है? आधार कार्ड धोखाधड़ी से बचाने के लिए UIDAI ने शुरू किया मास्क आधार, ऐसे करे डाऊनलोड

Masked Aadhaar Card Download: आधार कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। विभिन्न सरकारी योजनाओं से लेकर नए दस्तावेज बनाने तक, आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। चाहे स्कूल में प्रवेश हो या बैंक खाता खोलना, अधिकांश कामों में आधार कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में कार्य करता है। आधार कार्ड को आप आधिकारिक वेबसाइट से डिजिटल रूप में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन आज इस आर्टिकल में हम आपको मास्क आधार कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताएंगे। मास्क आधार कार्ड में आपका आधार नंबर छुपा हुआ होता है। इस कार्ड के क्या फायदे हैं, यह सारी जानकारी आज के आर्टिकल में आपको दी जाएगी।

Masked Aadhaar Card Download –

आधार कार्ड हमारे लिए एक पहचान पत्र के रूप में काम करता है। इसमें हमारा नाम, जन्म तिथि, पता और फोटोग्राफ होता है। इसके अलावा, आधार कार्ड में हमारी बायोमेट्रिक जानकारी जैसे कि उंगलियों के निशान और आइरिस स्कैन भी होते हैं। इन सभी जानकारियों को आधार नंबर के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) द्वारा आधार कार्ड का निर्माण किया जाता है। यह एजेंसी मास्क आधार डाउनलोड करने की सुविधा भी प्रदान करती है, जिससे नागरिक बिना आधार नंबर वाला कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Masked Aadhaar Card Benefits –

मास्क आधार कार्ड में हमारे आधार नंबर को छुपा दिया जाता है। 12 अंकों के आधार नंबर में से शुरू के आठ अंक मास्क आधार कार्ड में छुपा दिए जाते हैं, और केवल अंतिम चार अंक दिखाई देते हैं। इस प्रकार, मास्क आधार कार्ड के माध्यम से आपके आधार नंबर का गलत उपयोग नहीं किया जा सकता है। क्योंकि आधार कार्ड में उपलब्ध बायोमेट्रिक जानकारी और आधार से संबंधित प्रमाणीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर आवश्यक है, जो कि मास्क आधार में नहीं दिखता। यही मास्क आधार का सबसे बड़ा लाभ है, जो आपको अनचाही धोखाधड़ी से बचाता है। जिन स्थानों पर मास्क आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है, उसे ऑनलाइन डाउनलोड करके इस्तेमाल किया जा सकता है। आगे आपको मास्क आधार डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है।

Masked Aadhaar Card Download Process –

1. सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
3. यहां दिख रहे ‘My Aadhaar’ विकल्प पर क्लिक करें।
4. आपके सामने एक नया पेज खुलेगा।
5. यहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर या एनरोलमेंट नंबर दर्ज करना होगा।
6. इसके बाद छोटे चेक बॉक्स पर क्लिक करें।
7. अब ‘Send OTP’ बटन पर क्लिक करें।
8. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई करने के बाद ‘Submit’ बटन पर क्लिक करें।
9. इस प्रकार, आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर मास्क आधार कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।
10. यह आधार कार्ड पीडीएफ फाइल के रूप में डाउनलोड हो जाएगा, जिसे आप प्रिंट निकाल कर उपयोग कर सकते हैं।

मास्क आधार कार्ड को डाउनलोड करने की यह प्रक्रिया सरल और सुरक्षित है। इससे आपकी निजी जानकारी सुरक्षित रहती है और किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी से बचाव होता है। मास्क आधार कार्ड का उपयोग आप विभिन्न स्थानों पर कर सकते हैं और इसकी सुरक्षा विशेषताएं आपको अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करती हैं। इस प्रकार, मास्क आधार कार्ड एक उपयोगी और सुरक्षित विकल्प है जिसे आसानी से डाउनलोड और उपयोग किया जा सकता है।

Ladli Behna Yojana 2024: वंचित महिलाओं के लिए मध्य प्रदेश सरकार शुरू करेगी लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, देखे पूरी जानकारी

- Install Android App -

Kisan New Yojana 2024: अब किसानों को सब्सिडी पर मिलेगा ट्रैक्टर, हरियाणा सरकार ने शुरू की योजना

Makdai Express 24 Social Media Handles

Don`t copy text!