ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/02/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी: पंचायत सचिव संगठन अध्यक्ष बने रामशंकर चौहान, पंचायत भवनों पर शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी अंकित कराएं कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में दि... मकड़ाई एक्सप्रेस की खबर का हुआ असर,सरपंच सचिव ने शासकीय राशि का किया दुरुपयोग, भ्रष्टाचार के मामले ज... हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को न्याय दो ! 23 फ़रवरी को घंटाघर चौक शांतिपूर्वक प्रदर्शन करेगा सर्वसमाज ब्र... मोदी सपोर्ट सेवा समिति हरदा कार्यकारिणी का हुआ गठन  Timrani sirali MLA: विधायक अभिजीत शाह की शासकीय विभागों में की जा रही उपेक्षा, ब्लाक कांग्रेस कमेटी ... Ladli bahna yojana:मुख्यमंत्री मोहन यादव बोले लाडली बहनों के खाते में 1 मार्च को आ जायेगा पैसा,कोई भ... Sirali harda: सिराली के इस भूमाफिया पर प्रशासन कब करेगा कार्यवाही? प्रथम दृष्टया रजिस्ट्री में हुई ध... Bhopal: आजाद अध्यापक शिक्षक संघ पदाधिकारियों की प्रांतीय बैठक 25 फरवरी को

Pm Kisan Pashu Credit Card 2024 : सरकार गाय पालने वाले को ₹40,000 और भेंस पालने वाले को दे रही ₹60,000 रुपये, ऐसे करे आवेदन

PM किसान पशु क्रेडिट योजना  – सरकार पशु पालन को प्रोतसाहन देने के लिए योजना संचालित कर रही है जिसमें गोपालकों को सुविधा और राशि प्रदान कर रही हेैं | इससे गोपालन में किसी प्रकार की दिक्कत न हों । सरकार किसानो के लिए भी ऐसी योजना चला रही हे जिससे उन्हे फायदा मिले । ऐसे में योजना निकालने में इस राज्य सरकार भी पीछे भी नहीं है | बीते दिन सरकार ने गाय भैंस पालने वालों को लिए योजना शुरू की है।

जिसमें अगर आपके पास गाय है तो आपको मिलेंगे लगभग ₹40,000 और अगर आपके पास भैंस हैं तो आपको मिलेंगे ₹60,000 के आस-पास।पशुपालन व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए एक योजना लेकर आई है जिसका नाम है पशु किसान क्रेडिट योजना। केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई योजनाओं में से है इस योजना के तहत किसानों और पशुपालकों को पशु पालन के लिए लोन उपलब्ध कराया जाता है और यह लोन क्रेडिट कार्ड के तर्ज पर कार्य करती है | जिस कारण से इस योजना का नाम pm kisan pashu Credit Card रखा गया है ।आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोग जैसे कि किसान या पशुपालक आवेदन कर सकते हैं ।


केंद्रीय विद्यालय भर्ती 2024 : 10वी पास विद्यार्थियों के लिए आई बिना परीक्षा के सीधी भर्ती, ऐसे करो आवेदन

 


योजना के लिए पात्रता –

आप अपने पशुओं के ऊपर लोन ले सकते हैं।
लाभ लेने के लिए आपके पास पशु किसान क्रेडिट कार्ड होना चाहिए।
आप हरियाणा राज्य के निवासी होनी चाहिए।
मछली पालन, मुर्गी, भेड़ बकरी, गाय भैंस आदि रखने वाले किसानों को ही इस योजना में शामिल किया जा सकता है।
पशु किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रोसेस भी कर सकते हैं।

कितना लोन दिया जायेगा –

आप किसान हैं और आपके पास गाय गाय है। तो आपको सरकार लगभग ₹40,783 का लोन देती है। वहीं अगर भैंस पालन करने वालों के लिए तो ₹60,249 का लोन दिया जाता है। इस लोन को चुकाने के लिए आपको हर महीने किश्त देनी होगी। जैसे मान लो कि ₹40,000 का लोन आप उठाए हैं और आप 1 साल में झुकाते हैं तो आपको लगभग 3,333/- रुपए की हर महीने के भरनी पड़ेगी।

यह भी पढ़े-

- Install Android App -

कितना देना होगा ब्याज –

जो लोग योजना का लाभ लेगे उन्हें राशि पर ब्याज देना होगां। अगर आप 1 साल के भीतर इस लोन को पूरा चुका देते हो तो आपको सिर्फ 4 फीट जी व्यास जी देना पड़ेगा। वैसे आपको पता हो कि केसीसी पर 7 प्रतिशत का ब्याज लगता है। लेकिन आपको पशु पालन करने के लिए दिया जाता है जिसके जरिए आप को केवल 4 प्रतिशत से ब्याज दर ही देना पड़ता हैं।

किसान क्रेडिट कार्ड सभी राज्य में बनाया जा सकता है लेकिन यह किसान क्रेडिट कार्ड  छत्तीसगढ़ में यह अभियान लीड बैंक सहित विभिन्न विभागों की सहायता से चलाया जा रहा है। कलेक्टर ने इस संबंध में बैंक सहायक, सरपंच, पंचायत सचिव,कृषि एवं राजस्व के मैदानी अमला स्वयं सहायता समूह को भागीदारी सुनिश्चित करने को कहा जा रहा है।

Don`t copy text!