ब्रेकिंग
मनावर नगर में प्रति दिन यातायात जाम की स्थिति को देखते हुए, मनावर में बाय पास की मांग को लेकर राज्यप... Aaj Ka Sariya Ka Rate: सरिया/सीमेंट के भाव में आ रही है तेजी, जानिए क्या है आज के भाव (21.04.24) cem... Aaj Ka Rashifal: आज दिनांक 21/04/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे बिग न्यूज़ खिरकिया: नपा कर्मचारी को 5 माह से नहीं मिला वेतन, परेशान कर्मचारी ने खाया जहरीला पदार्थ हंडिया : सीआरपीएफ के डीआईजी ने शहीदों के परिवार जनों से की भेंट ! जाना परिजनों का कुशल क्षेम हरदा:पीएम मोदी के दौरे के पूर्व सभास्थल के  मालिक कृषकों ने की शिकायत ! -  किसान के साथ अन्याय हुआ ... Harda News: 23 अप्रैल को कृषि उपज मण्डी में नीलामी कार्य बंद रहेगा Harda News: निर्धारित प्रावधानों का पालन न करने वाले 2 स्कूलों पर 2-2 लाख रुपए का अर्थ दंड लगाया गया... Harda News: जिला जेल में स्वास्थ्य परीक्षण व विधिक साक्षरता शिविर सम्पन्न Harda News: मतदान दिवस के 48 घंटे पूर्व से मतदान समाप्ति तक बंद रहेंगी मदिरा दुकानें, कलेक्टर श्री स...

PM Ujjwala Yojana 2024 : केंद्र सरकार ने किया बड़ा बदलाव, अब सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा लाभ

भारत सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। केंद्र सरकार ने हाल ही में महिलाओं के लिए एक सूचना जारी की गई है, सूचना के अनुसार केवल उन महिलाओं को ही सूचना में मुक्त गैस सिलेंडर प्रदान किया जाएगा, जो सरकार द्वारा निर्धारित के सभी जरूरी पात्रता का पालन करेगी। आज इस आर्टिकल के माध्यम से प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आए बड़े अपडेट के बारे में जानकारी देने वाले हैं।

भारत सरकार द्वारा देश भर की गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की ऐसी महिलाएं जो खाना पकाने के लिए आज भी लकड़ी के चूल्हे का इस्तेमाल कर रही है। उन सभी महिलाओं को गैस सिलेंडर प्रदान करने हेतु प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी, इस योजना की शुरुआत भारत सरकार के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई है। योजना के अंतर्गत सभी लाभार्थी महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जाएगा। योजना का लक्ष्य देशभर की महिलाओं को सशक्त बनाना एवं गरीब महिलाओं के स्वास्थ्य पर हानिकारक धुएं से पड़ने वाले प्रभाव को कम करना है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा मुफ्त में गैस सिलेंडर –

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए जिन महिलाओं को मुफ्त में गैस सिलेंडर और जिला प्रदान किया जाएगा उन सभी महिलाओं के लिए सरकार द्वारा पात्रता का निर्धारण किया गया है जो महिलाएं निर्धारित की की सभी पात्रता का पालन करेगी केवल उन्हें ही योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

पीएम उज्जवला योजना के लिए जरूरी पात्रता –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए निर्धारित की गई पत्रताएं कुछ इस प्रकार है।
1. योजना का लाभ केवल भारत की मूल निवासी महिलाओं को दिया जाएगा।
2. योजना के अंतर्गत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं पात्र मानी गई है।
3. बीपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय कार्ड धारी महिला योजना का लाभ ले सकती है।
4. विधवा, तलाकशुदा एवं दिव्यांग महिला योजना के अंतर्गत पात्र मानी जाएंगी।
5. महिला के पास योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

पीएम उज्जवला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

इस योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. वोटर कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
5. गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने का प्रमाण पत्र
6. राशन कार्ड
7. बीपीएल कार्ड
8. पासपोर्ट साइज फोटो
9. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

- Install Android App -

अगर आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाना होगा। भारत सरकार द्वारा संचालित की जा रही किसी भी गैस एजेंसी में जाकर आप प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। अगर आप इस योजना में सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी जरूरी पत्रताओं का पालन करेंगे, तो आपको मुफ्त में गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान कर दिया जाएगा।

________________________________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!