ब्रेकिंग
Aaj ka rashifl: आज दिनांक 20/05/2024 को जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने जिला जेल का किया आकस्मिक निरीक्षण , अव्यवस्थाओं को लेकर नाराजगी व्यक्त क... Harda sirali BIG news: कुख्यात ईनामी बदमाश इमरान उर्फ मौलाना को सिराली पुलिस ने किया गिरफ्तार! 5 वर्... देवास: किसान के खेत में बंधी गोवंश की हत्या, बोरी में भरकर ले जा रहे थे आरोपी, एक पकड़ाया अन्य भाग ग... Sirali news: कलेक्टर श्री सिंह ने तहसील कार्यालय सिराली का औचक निरीक्षण किया Harda: कलेक्टर श्री सिंह ने नहरों से सिंचाई कार्य का निरीक्षण किया, सिंचाई में बाधक बनने वाले हेडअप ... कन्नौद: नदी में डूबने से 17 वर्षीय युवक की मौत, मृतक कन्नौद के वार्ड क्रमांक 4 का निवासी नर्मदा नदी: रील के चक्कर में जान गवाई! नर्मदा नदी के पुल से कूदे दो युवक हुई मौत, इधर नर्मदा पुरम मे... गैस सिलेंडर सब्सिडी हुई जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम लखपति दीदी योजना: केंद्र सरकार 3 करोड़ महिलाओं को बनाएगी लखपति, शुरू हुई योजना

सुकन्या समृद्धि योजना 2024 : सरकार बेटियों को देगी 50 लाख रुपए, यहां देखें पूरी जानकारी

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा बेटियों के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। आज हम आपको भारत सरकार द्वारा शुरू की गई सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इस योजना के अंतर्गत बेटियों को सरकार द्वारा 50 लाख रुपए तक का लाभ प्रदान किया जा सकता है। योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा और विवाह से संबंधित कार्य को पूर्ण करने हेतु भारत सरकार द्वारा आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। इस योजना में सरकार के द्वारा बेटियों के लिए बैंक खाते खुलवाए जाते हैं एवं सरकार बेटियों के बैंक खाते में योजना की राशि ट्रांसफर करती है। आगे आपको सुकन्या समृद्धि योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा रही है।

सुकन्या समृद्धि योजना क्या है ?

भारत सरकार द्वारा बेटियों के भविष्य को उज्जवल बनाने के उद्देश्य से 22 जनवरी 2015 को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत की गई थी। जिसका उद्देश्य बेटियों की शिक्षा और विवाह के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करना है। चलिए जानते हैं इस योजना के मुख्य उद्देश्य और विशेषताएं क्या है।

1. इस योजना के अंतर्गत बेटियों के परिवार को न्यूनतम ₹250 की निवेश राशि जमा करनी होगी।
2. योजना में अधिकतम 1.5 लाख रुपए जमा किए जा सकते हैं।
3. बेटी की आयु 10 वर्ष पूरी हो जाने के बाद सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाया जा सकता है।
4. योजना में एक बालिका के नाम पर केवल एक बैंक खाता खोला जा सकता है।
5. बेटी की आयु 18 वर्ष से पूरी हो जाने के बाद निवेश की गई राशि को प्राप्त किया जा सकता है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार है।
1. बेटी का आधार कार्ड
2. माता-पिता का आधार कार्ड
3. वोटर कार्ड
4. जन्म प्रमाण पत्र
5. पासपोर्ट साइज फोटो
6. मोबाइल नंबर
7. मूल निवासी प्रमाण पत्र
8. आय प्रमाण पत्र

ऐसे खुलवाए सुकन्या समृद्धि योजना में खाता –

- Install Android App -

अगर आप अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए राशि निवेश करना चाहते हैं एवं सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाना चाहते हैं, तो आपको अपने नजदीकी राष्ट्रीयकृत बैंक खाता जाना होगा। यहां आप सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बैंक खाता खुलवाकर निश्चित राशि का निवेश कर सकते हैं। बैंक अधिकारी द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत बेटियों का बैंक खाता खोल निवेश राशि जमा कर ली जाएगी। बेटी की आयु 18 वर्ष पूरी हो जाने के बाद आप योजना में निवेश की भी राशि को प्राप्त कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!