ब्रेकिंग
चोर ने हरदा कृषि उपज मंडी शेड से किसान की सोयाबीन से भरी ट्राली चोरी की, और सोयाबीन बेचने पहुंच गया।... गोलमाल है भाई सब कुछ गोलमाल : हंडिया उपसरपंच करवा रहे सरकारी जमीन पर कब्जा, महिला बोली 4 लाख खर्च कर... Aaj ka rashifal; आज दिनांक 18 अक्टूबर 2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा सिराली: बाइक सवार युवकों ने 6 साल के मासूम को मारी टक्कर, मौके पर ही मौत ! परिवार में छाया मातम टिमरनी: संघ से जुड़े स्वर्गीय श्री शेषनारायण राठौर के निधन के बाद दिव्यांग बेटी के भाई बने कांग्रेस ... नर्मदापूरम : जिले के ग्राम कोटल्या खेड़ी बना शराबियों का अड्डा, गांव में कचरे के ढेर में शराब की खाल... सिवनी मालवा: न्यायालय के कंप्यूटर प्रिंटर मे घुसा साँप न्यायालय में मच गया हड़कंप, 20 मिनिट रुक गया ... सिवनी मालवा: नवरात्री में मंदिर मे महिला से छेड़छाड़ करने वाले आरोपी को भेजा जेल !  आरोपी भाजपा पिछड़ा ... हरदा: यातायात पुलिस ने नियमों का उल्लंघन करने वाले चालकों पर चालानी कार्यवाही की ! 20 वाहनों के चाला... खुशियों की दास्तां :स्वसहायता समूह से जुड़ी दुर्गाबाई, पहले सिलाई का काम फिर आय बढ़ी तो किराना दुकान...

गैस सिलेंडर सब्सिडी हुई जारी, ऐसे चेक करे अपना नाम

  • भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत बीपीएल राशन कार्ड धारक महिलाओं और अन्य लाभार्थी महिलाओं को गैस सिलेंडर रिफिल करने पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। विभिन्न राज्य सरकारें भी महिलाओं को सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी प्रदान करती हैं। यह सब्सिडी ₹300 से लेकर ₹450 तक हो सकती है। इस आर्टिकल में आपको गैस सिलेंडर सब्सिडी का पैसा ऑनलाइन कैसे चेक करें, इसकी जानकारी दी जाएगी।

*एलपीजी गैस सब्सिडी 2024*

एलपीजी गैस सिलेंडर की बढ़ती कीमतों को कम करने और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को कम कीमत पर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के उद्देश्य से भारत सरकार ने सब्सिडी योजना शुरू की है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिए जाते हैं और हर महीने एक गैस सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी भी प्रदान की जाती है। इस योजना की लाभार्थी महिलाएं साल में 12 गैस सिलेंडर के रिफिल पर सब्सिडी पा सकती हैं। अगर आपने भी इस योजना के तहत आवेदन किया है और सब्सिडी का पैसा प्राप्त कर रहे हैं, तो आपको ऑनलाइन सब्सिडी की जानकारी चेक करनी चाहिए। इसकी प्रक्रिया आगे बताई गई है।

*गैस सब्सिडी का पैसा ऐसे देखें*

- Install Android App -

अगर आप सरकार द्वारा प्रदान की जा रही गैस सिलेंडर सब्सिडी का पैसा ऑनलाइन चेक करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित प्रक्रिया का पालन करें

1. सबसे पहले पीएम उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. यहां एलपीजी गैस सब्सिडी स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें।
3. अब आपसे एलपीजी गैस सिलेंडर कस्टमर आईडी मांगी जाएगी, जिसे दर्ज करें।
4. इसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें।
5. आपके सामने सब्सिडी योजना की जानकारी खुलकर आ जाएगी।
6. यहां आप अब तक प्राप्त सब्सिडी का विवरण देख सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपको सब्सिडी का पैसा मिला है या नहीं।

आप ऑफलाइन तरीके से भी गैस सब्सिडी का पैसा चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी संबंधित गैस एजेंसी के कार्यालय जाना होगा। वहां आप संबंधित अधिकारी से सब्सिडी का विवरण प्राप्त कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आपको प्रति गैस सिलेंडर रिफिल पर कितना पैसा सब्सिडी के रूप में मिल रहा है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा सब्सिडी का लाभ

भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना का लाभ केवल पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिला और गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार प्राप्त कर सकते है। पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को भारत सरकार प्रति गैस सिलेंडर के रिफिल पर ₹300 से लेकर ₹450 तक सब्सिडी प्रदान करती है। यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में हर महीने डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।