ब्रेकिंग
खातेगांव: तहसील विधिक सेवा समिति द्वारा वृक्षारोपण अभियान जारी Bhopal News: खंडवा से इंडियन मुजाहिदीन के आंतकी को एमपी एटीएस ने किया गिरफ्तार, लोन वुल्फ अटैक की थी... Harda News: खिरकिया में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने किया पौधरोपण Harda News: पशु चिकित्सा विभाग की समीक्षा बैठक सम्पन्न Harda News: कृषि वैज्ञानिकों ने सोयाबीन फसल के लिए किसानों को दी सलाह Aaj Ka Rashifal : राशिफल दिनांक 05 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खिरकिया : समाजसेवी स्व. अशोक (सर) विश्वकर्मा की पुण्यतिथि पर अस्पताल में बांटे फल और बिस्किट, किया व... नर्मदापुरम : 5 जुलाई पृथ्‍वी बनायेगी सूर्य से सबसे अधिक दूरी – सारिका घारू Sirali News: विद्युत विभाग के कंप्यूटर ऑपरेटर ने फांसी लगाकर आत्महत्या का किया प्रयास, जिला अस्पताल ... Big News Mp : पिकअप ने बाइक को पीछे से टक्कर मारी 03 की मौत

विदेश मंत्री एस. जयशंकर का बड़ा बयान- ‘भारत हमेशा श्रीलंका के साथ, हर संभव मदद करेंगे’

Sri Lanka Economic Crisis : आर्थिक संकट से जूझ रहे श्रीलंका में हालात बेकाबू हो गए हैं। शनिवार को हजारों की संख्या में प्रदर्शनकारी राजधानी कोलंबो पहुंचे और यहां जमकर उत्पात किया। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के सरकारी निवास पर कब्जा कर लिया। यही नहीं, कोलंबो की सड़कों पर जमकर आगजनी की गई। प्रधानमंत्री का सरकारी निवास फूंक दिया गया। इस बीच भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा है कि भारत हमेशा श्रीलंका के साथ खड़ा है। हम पड़ोसी देश की हर संभव मदद करेंगे।

राष्ट्रपति भवन के बाहर भीड़ पर फायरिंग का वीडियो वायरल

राष्ट्रपति भवन के बाहर प्रदर्शनकारियों पर फायरिंग का वीडियो सामने आया है। खौफनाक वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि एक दीवार के दूसरी तरफ प्रदर्शनकारी हैं और सेना के जवान फायरिंग कर रहे हैं।

13 जुलाई को इस्तीफा देंगे राष्ट्रपति, 30 दिन में चुनाव

प्रधानमंत्री के बाद अब राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे भी इस्तीफा देने जा रहे हैं। गोटाबाया राजपक्षे 13 जुलाई को अपना पद छोड़ देंगे। शनिवार की प्रदर्शन के बाद से गोटाबाया राजपक्षे लापता हैं। वहीं प्रदर्शन में पूर्व क्रिकेटर सनथ जयसूर्य भी शामिल हुए।

- Install Android App -

हिंसा और आगजनी की घटनाओं पर प्रतिक्रिया देते हुए जयसूर्या ने ट्वीट किया कि हम राजनीतिक रूप से प्रधानमंत्री के खिलाफ हो सकते हैं, लेकिन उनका घर जलाना सही नहीं है। कुछ असामाजिक तत्व देश का माहौल खराब करने की कोशिश कर रहे हैं। लोग शांति बनाए रखें।

शनिवार को हुआ सबसे बड़ा प्रदर्शन ….. और असर भी नजर आया

-सर्वदलीय सरकार के गठन के लिए प्रधानमंत्री ने भी इस्तीफे की पेशकश की

-सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों पर दागे आंसू गैस के गोले, कई जगह झड़प में कम से कम 45 लोग घायल

– उग्र भीड़ ने कोलंबो में प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे का निजी आवास भी फूंका

– राष्ट्रपति गोटाबाया के नौसेना के जहाज से किसी द्वीप पर जाने की खबर

– सरकार का विरोध करने वालों में पूर्व क्रिकेटर सनत जयसूर्या, कुमार संगकारा और महेला जयवर्द्धने भी शामिल

प्रदर्शनकारी राष्ट्रपति भवन में पहुंचे तो वहां की सुख सुविधाएं देख उस पर टूट पड़े। इंटरनेट मीडिया पर वायरल वीडियो में देखा जा रहा है कि कई प्रदर्शनकारियों बेड पर सो रहे हैं। कई ड्राइंगरूम में सोफा पर बैठे हुए हैं। कई लोग राष्ट्रपति भवन के स्वीमिंग पूल में नहाते और गोता लगाते भी देखे जा रहे हैं। किचेन में भी खाने-पीने के सामान को ढूंढते हुए प्रदर्शनकारी नजर आ रहे हैं।

राष्ट्रपति गोटाबाया के इस्तीफे के बाद क्या होगा

– संविधान के मुताबिक कार्यकाल पूरा होने से पहले राष्ट्रपति के पद छोड़ने पर संसद अपने किसी सदस्य को राष्ट्रपति चुन सकती है

– यह प्रक्रिया राष्ट्रपति के इस्तीफे के तीन दिन से लेकर एक महीने के भीतर शुरू होगी। एक से ज्यादा प्रत्याशी होने पर गुप्त मतदान से राष्ट्रपति का चुनाव किया जाएगा

– नए राष्ट्रपति के चयन तक प्रधानमंत्री कार्यवाहक राष्ट्रपति होंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री का कामकाज कैबिनेट का कोई सदस्य देखेगा।

Don`t copy text!