ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Gaon ki Beti Yojana: “गांव की बेटी” योजना मे छात्र-छात्राओ को मिलेंगे ₹5000/- रूपये, ऐसे करे आवेदन

महिला सशक्तिकरण के लिए सरकार द्वारा तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे है। जिससे गांव की महिलाएं किशारियां और युवतियां आत्मनिर्भर बन सकें। सरकार ने नियमित अध्ययन करने वाली मेधावी छात्राओं के लिए विशेष योजना चलाई है। जिसे गांव की बेटी नाम से जाना जाता है।

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 भोपाल : गांव की बेटी  योजना में प्रदेश के सभी ग्रामीण क्षेत्रो निवास करने वाली ग्रामीण स्कूल में नियमित 12 वीं कक्षा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण छात्राओ को प्रतिमाह 500/- के हिसाब से 10 माह के लिये रुपये 5000/- की वार्षिक सहायता प्रदान की जाएगी ।इससे राशि से छात्राओं को अगली कक्षा मे शिक्षण सामग्री क्रय करने में आसानी होगी पढ़ाई हेतु आने जाने मे लगने वाला खर्च एवं जरुरतो में आर्थिक सहायता मिलेगी।सरकार द्वारा उच्च शिक्षा जैसे इंजिनियरिंग तथा मेडिकल छात्राओं के लिये 750. प्रतिमाह के हिसाब 10 माह के लिए रुपये 7500/- की वार्षिक सहायता दी जाती हैं।

योजना की शर्ते  –

इस योजना का लाभ लेने के लिए मात्र स्नातक स्तर तक अध्ययनरत छात्राओं के लिये ही है। योजना के लिए मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत स्तर पर गॉव की बेटी का प्रमाण.पत्र जारी करेगी। जिसमें उनके प्राप्तांक ग्राम ब्लाक व जिले का उल्लेख होगा। छात्रा द्वारा जिसमें वर्ष 12 वीं कक्षा की परीक्षा उत्तीर्ण की हो उसी वर्ष उच्च शिक्षा में प्रवेशित होना अनिवार्य जाति बंधन नहीं हैं केवल कन्याओ की उच्च शिक्षा हेतु शासकीय अनुदान प्राप्त संस्था में स्नातक प्रथम वर्ष में नियमित प्रवेश जरूरी। प्रवेशित छात्रा द्वारा ऎसी अनुदान अप्राप्त अशासकीय संस्था जो शासकीय संस्था से 5कि.मी. परिधि से दूर होनें पर पात्रता होगी ।

  • छात्रा मध्य प्रदेश कि स्थाई निवासी होनी चाहिए।
  • आवेदक ग्रामीण क्षेत्र से होनी चाहिए।
  • छात्रा द्वारा 12वीं कक्षा में 60% या फिर उससे ज्यादा अंक प्राप्त किए होना चाहिए।

- Install Android App -

महत्वपूर्ण दस्तावेज –

  1. आधार कार्ड
  2. निवास प्रमाण पत्र
  3. आय प्रमाण पत्र
  4. आयु का प्रमाण
  5. कास्ट सर्टिफिकेट
  6. समग्र आईडी
  7. करंट कॉलेज कोड
  8. ब्रांच कोड
  9. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  10. 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  11. मोबाइल नंबर
  12. ईमेल आईडी

गांव की बेटी योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया

सर्वप्रथम आपको स्टेट स्कॉलरशिप पोर्टल, मध्य प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

(NOTE – योजना से संबंधित जानकारी मप्र सरकार की आफिशियल वेबसाईट से मिलान करें।)