ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Chief Minister Old Age Pension Yojana 2024: गरीब बुजुर्ग महिलाओ को सरकार देगी अब हर महिने 1000 रुपये पढिए विस्तार से…

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 भोपाल : सरकार प्रदेश की सभी ऐसी महिलाएं जो आर्थिक रुप से कमजोर है जिनकी उम्र 60 वर्ष से अधिक है।  उन्हे सहायता के रुप में एक हजार रुपये प्रतिमाह दिए जायेगे। प्रदेश की सरकार ने गरीब बुजुर्ग महिलाओ को आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना चलाई है जिसके तहत प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओ के खाते में सरकार हर महिने 1000 रुपये भेजती है। योजना का लाभ प्रदेश की सभी गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाएं ले सकती हैं। असहाय वृद्ध महिलाएं बुढ़ापे में अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए सरकार द्वारा दिए जा रही राशि का उपयोग कर सकती हैं। इस उद्देश्य से सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना  –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना प्रदेश की वृद्ध महिलाओं के लिए कारगर साबित हुई इस योजना के शुरू हो जाने के बाद मध्य प्रदेश में लाखों महिलाएं इस योजना का लाभ ले रही हैं और इस योजना में सरकार द्वारा दिए जाने वाले पैसे का उपयोग अपने दैनिक जीवन को सुचारू रूप से चलने के लिए कर रही हैं।

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना आवेदन –

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको नीचे बताए गए चरणों का पालन करना होगा।

इस योजना में पत्र महिलाएं अपने नजदीकी ग्राम पंचायत, जनपद पंचायत या वार्ड कार्यालय जाकर आवेदन फार्म जमा कर सकती हैं। आपको सबसे पहले अपने नजदीकी आवेदन केंद्र पर जाकर संबंधित अधिकारी से मिलना होगा। कार्यालय द्वारा दिए गए आवेदन फार्म को अच्छे से भरकर देना होगा।
इस योजना के लिए आवश्यक जरूरी दस्तावेज आपको आवेदन फार्म के साथ जोड़ने होंगे। इसके बाद आपको यह फॉर्म संबंधित अधिकारी के पास जमा करना होगा। संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी पात्रता की जांच की जाएगी अगर आप इस योजना में पात्र पाए जाते हैं तो आपको मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।

- Install Android App -

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

  • आधार कार्ड
  • समग्र आईडी
  • वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • जन्म संबंधित दस्तावेज

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के लिए जरूरी पात्रता –

  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको बताई जा रही पात्रता रखनी होगी –
  • महिला का मध्य प्रदेश की मूल निवासी होना अनिवार्य है यह योजना केवल प्रदेश की महिलाओं के लिए ही शुरू की गई है।
  • महिला की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए 60 वर्ष से कम उम्र की महिलाओं को इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का लाभ लेने के लिए महिला गरीबी रेखा से नीचे होना चाहिए।
  • महिला के पास कृषि भूमि नहीं होना चाहिए।

आयकर दाता और किसी भी प्रकार के सरकारी पद पर कार्यरत महिला को मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी भी प्रकार की सामाजिक न्याय योजना में अगर महिला पहले से लाभ प्राप्त कर रही है तो उसे वृद्धा पेंशन योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

हर महीने मिलेंगे ₹1000 – मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में आवेदन फार्म जमा करने के बाद अगर आप पात्र पाए जाते हैं | तो सरकार द्वारा हर महीने आपके खाते में ₹1000 की सहायता राशि जमा की जाती है। इसलिए महिला का बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत में महिलाओं को हर महीने केवल ₹600 की सहायता राशि ट्रांसफर की जा रही थी | लेकिन हाल ही में मध्य प्रदेश में डॉक्टर मोहन यादव की सरकार ने इस योजना में दी जाने वाली सहायता राशि को बढ़ाकर ₹1000 महीने कर दिया है अब इस योजना में लाभ प्राप्त कर रही सभी वृद्ध महिलाओं को हर महीने ₹600 की आर्थिक सहायता राशि के स्थान पर सरकार ₹1000 ट्रांसफर करेगी।