ब्रेकिंग
Aaj ka rashifal: आज दिनांक 8/09/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क...

CBSE Board Result 2024: इस दिन जारी होगा 10वी और 12वी का रिज़ल्ट, ऐसे देखे सकेंगे विधार्थी

CBSE बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम का इंतजार देश भर के CBSE में अध्यनरत विद्यार्थी कर रहे हैं। आज इस आर्टिकल में आपको CBSE द्वारा जारी किए जाने वाले कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम को देखने की प्रक्रिया एवं जरूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया गया, देश भर के लाखों विद्यार्थी ने CBSE बोर्ड की परीक्षा में हिस्सा लिया है। कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अब अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, जिसे CBSE बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। देशभर के विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकेंगे।

इस दिन जारी होगा CBSE बोर्ड का रिजल्ट –

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम को जारी करने के लिए आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया है, परंतु आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं कॉपी चेकिंग प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है और अब बहुत ही जल्द बोर्ड द्वारा अधिकारी वेबसाइट पर रिजल्ट को घोषित किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है की CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को 6 मई से लेकर 15 मई के मध्य जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी हो जाने के बाद सभी विद्यार्थी CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, डिजिलॉकर और उमंग APP के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकेंगे।

ऐसे देख सकेंगे अपना Result –

- Install Android App -

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित होने के बाद देशभर के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकते हैं। आगे आपको रिजल्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. सबसे पहले आपको CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपको अपनी कक्षा का चयन करना होगा।
4. आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
5. यहां आपको अपनी कक्षा का आवेदन क्रमांक एवं जन्म तिथि दर्ज करना होगा।
6. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने परीक्षा परिणाम खुलकर आ जाएगा, जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –