ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

किसानों की बल्ले बल्ले, पीएम किसान योजना की अगली किस्त में मिलेंगे इतने पैसे, देखे पूरी खबर

भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत देश भर के लाभार्थी किसान हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर रहे हैं। लेकिन इस योजना में किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी आई है, योजना के तहत अगली किस्त का भुगतान बहुत ही जल्द किसानों के बैंक खाते में फिर से किया जाएगा।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभान्वित किया जा रहा है। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना के लाभार्थी किसानों को हर चार माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाता है। योजना में किसानों को सरकार द्वारा डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ₹2000 प्रदान किए जाते हैं। अब तक इस योजना के तहत केंद्र सरकार ने करीब 16 किस्तों का भुगतान किसानों के बैंक खाते में सफलतापूर्वक कर दिया है। योजना के लाभार्थी किसान मिलने वाली अगली किस्त का इंतजार कर रहे हैं, जो की बहुत ही जल्द किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी।

इस दिन आएगा 17वी किस्त का पैसा –

केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब तक करीब देश के 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में 16 किस्तों का सफलतापूर्वक भुगतान कर दिया है। योजना का लाभ प्राप्त कर रहे किसान सरकार द्वारा ट्रांसफर की जाने वाली 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि पीएम किसान योजना की अगली किस्त का भुगतान केंद्र सरकार द्वारा जून या जुलाई के महीने में किया जाएगा। क्योंकि इस योजना का पैसा भारत सरकार हर चार माह के अंतराल पर किसानों के बैंक खाते में ट्रांसफर करती है और पिछली किस्त का भुगतान किसानों को फरवरी में किया गया है। चार माह के बाद फिर से किसानों को ₹2000 प्राप्त होंगे।

अगली किस्त में मिलेंगे इतने पैसे –

- Install Android App -

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत लाभार्थी किसान को भारत सरकार द्वारा हर साल ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। योजना का पैसा हर चार माह के अंतराल में विभिन्न तीन किस्तों के रूप में जारी किया जाता है। केंद्र सरकार द्वारा हर किस्त में किसानों को ₹2000 प्रदान किए जाते हैं। फिलहाल इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा सहायता राशि को बढ़ाने का विचार नहीं किया गया है, परंतु लोकसभा चुनाव के बाद केंद्र सरकार योजना में आर्थिक सहायता राशि को बढ़ाकर ₹3000 कर सकती है। जिससे कि किसान सालाना ₹9000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकेंगे।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –