ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

Ladli Behna Yojana: नवरात्रि पर मिलेगी बड़ी खुशखबरी, 17वी किस्त होगी जारी

Ladli Behna Yojana: लाड़ली बहनों के लिए नवरात्रि का ये त्यौहार बहुत ही खास होने वाला है, क्योंकि मध्यप्रदेश सरकार की लाड़ली बहना योजना के तहत बहनों को जल्द ही बड़ी खुशखबरी देने वाली है। इस बार अक्टूबर का महीना खास होने वाला है, जिसमें त्यौहारों की धूम के साथ-साथ बहनों को 17वीं किस्त का इंतजार भी खत्म होगा। लाडली बहनों को अक्टूबर के महीने में 17वी किस्त की राशि मिलने वाली है। अगर आप लाडली बहना योजना के तहत लाभ प्राप्त करने वाली महिला है, तो आज इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़े। आगे हम आपको लाडली बहना योजना से जुड़ी बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

क्या है लाड़ली बहना योजना?

मध्यप्रदेश की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने मई 2023 में लाड़ली बहना योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्देश्य राज्य की महिलाओं को आर्थिक मदद पहुंचाना है। इसके तहत हर महीने 1.29 करोड़ लाभार्थी बहनों को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता सीधे उनके बैंक खातों में दी जाती है।

यह भी पढ़े:- लाड़ली बहनों को शादी के लिए सरकार देगी 1 लाख रुपए, जल्द लगेगी कैबिनेट की मुहर

इस योजना का मकसद महिलाओं को सशक्त बनाना और उनके जीवन स्तर को बेहतर बनाना है। हर महीने की 10 तारीख को यह राशि बहनों के खाते में भेजी जाती है, जिससे उन्हें अपने छोटे-मोटे खर्चे उठाने में मदद मिलती है।

कब आएगी लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त?

अब बात करें 17वीं किस्त की, तो इसके आने की तारीख नजदीक है। दरअसल, यह किस्त 10 अक्टूबर को जारी की जानी है। लेकिन, इस बार उम्मीद की जा रही है कि बहनों को दशहरे से पहले ही यह खुशखबरी मिल सकती है।

यह भी ध्यान देने वाली बात है कि पिछले महीने, यानी सितंबर में, 10 तारीख की बजाय 9 सितंबर को ही 16वीं किस्त के 1574 करोड़ रुपए बहनों के खातों में भेजे गए थे। ऐसे में यह संभव है कि इस बार भी नवरात्रि और दशहरे को ध्यान में रखते हुए किस्त समय से पहले जारी कर दी जाए।

यह भी पढ़े:- पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त के लिए केवाईसी है जरूरी अक्टूबर की इस तारीख को आएंगे ₹2000

- Install Android App -

लाडली बहना योजना बड़ी अपडेट

पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पहले भी अपने बयानों में यह साफ किया है कि हर महीने की 10 तारीख को राशि बहनों के खाते में पहुंचा दी जाएगी। लेकिन अगर किसी भी कारण से उस दिन छुट्टी या अन्य कोई रुकावट होती है, तो कोशिश की जाएगी कि राशि पहले ही भेज दी जाए।

बहनों के लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है। इस योजना ने न सिर्फ उनकी आर्थिक स्थिति को मजबूत किया है, बल्कि उन्हें समाज में आत्मनिर्भर और सशक्त बनने का अवसर भी दिया है।

नवरात्रि पर मिलेगा तोहफा

इस बार नवरात्रि के मौके पर लाड़ली बहनों को 17वीं किस्त का तोहफा मिलने जा रहा है, जिससे उनकी खुशी दोगुनी हो जाएगी। मध्यप्रदेश की 1.29 करोड़ बहनें इस योजना से जुड़ी हैं और हर महीने उन्हें इस सहायता राशि का बेसब्री से इंतजार रहता है।

तो अब नवरात्रि की तैयारी करते हुए बहनों को 10 अक्टूबर का इंतजार करना होगा, क्योंकि हो सकता है कि यह किस्त दशहरे से पहले ही उनके खातों में आ जाए और त्यौहारों की खुशियां और भी बढ़ जाएं।

इस योजना का लाभ पाकर बहनें न सिर्फ आर्थिक रूप से सशक्त हो रही हैं, बल्कि उनके आत्मसम्मान में भी इजाफा हो रहा है। लाड़ली बहना योजना ने प्रदेश की महिलाओं को नई ऊर्जा और दिशा देने का काम किया है, और इसका सीधा असर उनके जीवन पर दिख रहा है।

अब नवरात्रि की रौनक के साथ-साथ लाड़ली बहनों को अपनी 17वीं किस्त का भी इंतजार है, जो उनकी जिंदगी में एक और खुशी लेकर आएगी।

यह भी पढ़े:-नवरात्रि में महिलाओं के मिलेगी बड़ी खुशखबरी, लाडली बहना के तीसरे चरण को लेकर आया बड़ा अपडेट