ब्रेकिंग
हरदा: हंडिया व रहटगांव के रोजगार मेलों में 46 युवा चयनित हुए हरदा: खनिज विभाग ने रेत के अवैध परिवहन करते एक ट्रेक्टर किया जप्त कलेक्टर श्री सिंह बोले वनग्रामों में कैम्प लगाकर ग्रामीणों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलायेंगे ! वनग्... अपूर्ण पेयजल योजनाओं को शीघ्र पूर्ण करें, पूर्ण पेयजल योजनाओं को पंचायतों को सौंपें कलेक्टर श्री सिं... Kheti kisani: खिरकिया : महिला किसान दिवस महिला कृषकों ने खेती में अपने- अपने अनुभव साझा किये शरदसुपरमून सबसे चमकीला और सबसे बड़ा दिखेगा आज (17 अक्‍टूबर ) शाम – सारिका हंडिया: ग्राम हंडिया के वार्ड क्रमांक 8 में 8 दिनों से पेयजल व्यवस्था ठप्प, परेशान होकर महिलाएं पहुं... अगर बनना है करोड़पति तो इन मूर्तियो को घर मे करे स्थापित, किन 7 मूर्तियां घर मे होती माँ लक्ष्मी की क... Ladli Behna Yojana: दीपावली का त्यौहार सामने है लाड़ली बहनो की उम्मीद बड़ी क्या इस दिवाली पर मिलेगे ... Shadi Loan Yojana: शादी के लिए सरकार देगी 40 लाख रुपए का लोन, ऐसे करे आवेदन

Maiya Samman Yojana 3rd Installment: झारखंड सरकार ने जारी की तीसरी किस्त, खाते में आए ₹2000

Maiya Samman Yojana 3rd Installment: झारखंड सरकार ने मईया सम्मान योजना कि तीसरी किस्त लाभार्थी महिलाओं को मिलने वाली है। इस योजना की तीसरी किस्त की राशि जल्द ही जारी की जाएगी। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता दी जाती है। लेकिन इस बार तीसरी किस्त में महिलाओं को त्योहारों के मौके पर खासतौर पर ₹2000 मिलने जा रहे हैं। यह राशि नवरात्रि के पहले ही सीधे उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी, ताकि महिलाएं इस त्योहार को अच्छे से मना सकें। योजना से लगभग 48 लाख महिलाएं लाभान्वित होंगी।

मईया सम्मान योजना का उद्देश्य क्या है?

यह योजना मुख्य रूप से झारखंड की गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर महिलाओं की मदद करने के लिए शुरू की गई थी। मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा चलाई जा रही इस योजना का मकसद उन महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करना है जो परिवार की रोजमर्रा की जरूरतें पूरी करने में कठिनाइयों का सामना कर रही हैं। खासकर ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाएं, जिनके पास नियमित आय का कोई साधन नहीं है, इस योजना से काफी लाभान्वित हो रही हैं।

Maiya Samman Yojana 3rd Installment

अब तक इस योजना के तहत दो किस्तें महिलाओं को दी जा चुकी हैं। लेकिन इस साल की तीसरी किस्त कुछ खास होगी, क्योंकि इसमें ₹1000 के बजाय ₹2000 की राशि दी जाएगी। यह खास व्यवस्था नवरात्रि के पहले की जा रही है ताकि महिलाएं त्योहार के समय वित्तीय चिंता से मुक्त हो सकें। हालांकि, कुछ बातें अभी भी राज्य की वित्तीय स्थिति पर निर्भर करती हैं। मुख्यमंत्री ने यह भी संकेत दिया है कि राज्य की स्थिति में सुधार होने पर ही दोहरी किस्त दी जाएगी। यह पूरी तरह से केंद्र सरकार से मिलने वाली बकाया राशि के भुगतान पर निर्भर करता है।

आवेदन प्रक्रिया और पात्रता

अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहती हैं, तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया बेहद आसान है। आपको सिर्फ अपने ग्राम पंचायत में जाकर एक आवेदन जमा करना होगा। आवेदन के साथ आधार कार्ड और बैंक खाता की जानकारी देना अनिवार्य है। इसके बाद, सरकार द्वारा पात्र महिलाओं के बैंक खातों में सीधे राशि भेज दी जाएगी। ध्यान रखें कि आपका बैंक खाता आधार से लिंक होना जरूरी है, क्योंकि इस योजना के तहत डीबीटी (Direct Benefit Transfer) के माध्यम से ही भुगतान किया जाता है।

- Install Android App -

बैंक खाते से आधार लिंक कैसे करें?

अगर आपका बैंक खाता आधार से लिंक नहीं है, तो आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर इसे लिंक करवा सकती हैं। कई बार भुगतान न मिलने का कारण यही होता है कि महिलाओं का बैंक खाता आधार से सीड नहीं होता। आप यह भी सुनिश्चित करें कि आपका बैंक खाता डीबीटी के लिए सक्षम है। इसके लिए आप npci.org.in पर जाकर अपना आधार सीडिंग और डीबीटी स्टेटस चेक कर सकती हैं।

किस्त न मिलने की स्थिति में क्या करें?

अगर किसी कारणवश आपको अभी तक योजना का पैसा नहीं मिला है, तो सबसे पहले अपने बैंक खाते की जानकारी को चेक करें कि क्या वह आधार से लिंक है या नहीं। अगर लिंक नहीं है, तो आपको तत्काल अपने बैंक जाकर इसे लिंक करवाना चाहिए। इसके अलावा, योजना से जुड़ी किसी भी समस्या या सवाल के लिए आप अपने ग्राम पंचायत या स्थानीय सरकारी कार्यालय में संपर्क कर सकती हैं।

इस योजना ने झारखंड की लाखों महिलाओं की जिंदगी में एक नई उम्मीद जगाई है। महिलाएं इस राशि का इस्तेमाल अपने परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए कर रही हैं। खासकर नवरात्रि जैसे त्योहार के समय जब खर्चे बढ़ जाते हैं, तब यह ₹2000 की किस्त उनके लिए किसी बड़ी राहत से कम नहीं होगी।

सरकार का यह प्रयास है कि अधिक से अधिक महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकें और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर हो सके। योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सरकारी वेबसाइट पर भी जा सकती हैं।

यह भी पढ़े:-  प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट जारी, जानिए कैसे चेक करें अपना…