ब्रेकिंग
MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी! हरदा : जनशिक्षा केन्द्र महात्मा गांधी हरदा की मासिक समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई

Aadhaar Lock & Unlock Feature: जान लो आधार कार्ड का यह नया फीचर, बायोमेट्रिक सुरक्षा के लिए है जरूरी

Aadhaar Lock & Unlock Feature: आधार कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। यह हमारी भारतीय नागरिकता की पहचान, विभिन्न योजनाओं में महत्वपूर्ण दस्तावेज एवं हमारी बायोमेट्रिक पहचान के रूप में कार्य करता है। ऐसे में आधार कार्ड की सुरक्षा करना हमारा दायित्व है। विभिन्न धोखाधड़ी से बचने के लिए आधार कार्ड द्वारा बायोमेट्रिक लॉक एंड अनलॉक सुविधा को शुरू किया गया है।

आधार कार्ड लॉक & अनलॉक फीचर के माध्यम से आप अपने आधार कार्ड से जुड़ी विभिन्न प्रकार की धोखाधड़ी से बच सकते हैं। आगे इस आर्टिकल में आपको आधार लॉक और अनलॉक प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। किस प्रकार आप इस सुविधा का इस्तेमाल कर सकते हैं और बायोमेट्रिक धोखाधड़ी से अपने आप को बचा सकते हैं। सारी जानकारी आज के आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म, आया बड़ा अपडेट

Aadhaar Lock & Unlock Feature क्या है? 

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानी कि UIDAI ने आधार कार्ड को लॉक एवं अनलॉक करने के लिए एक नए फीचर्स को शुरू किया है। इसके माध्यम से आप अपनी आधार बायोमैट्रिक डिटेल्स को लॉक कर सकते हैं एवं जरूरत लगने पर आप इसे पुनः अनलॉक कर सकते हैं। इस नए फीचर के माध्यम से होने वाले बायोमेट्रिक धोखाधड़ी को रोका जा सकता है।

आधार कार्ड बनवाते समय हमें हमारे फिंगरप्रिंट एवं आइरिस स्कैन जैसे बायोमेट्रिक डिटेल्स को देना होता है। यह डिटेल हमारे आधार कार्ड के साथ जुड़ी रहती है, ऐसे में हमारे आधार कार्ड के साथ जुड़ी बायोमेट्रिक डिटेल्स के गलत इस्तेमाल ना हो इसके लिए UIDAI द्वारा आधार लॉक & अनलॉक सुविधा को शुरू किया गया है। जिसे आप आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से संचालित कर सकते हैं और अपने आधार को लॉक और अनलॉक कर सकते हैं।

मिलेगी 6000 रुपए की स्कॉलरशिप

ऐसे करे अपने आधार कार्ड को लॉक –

1. आधार कार्ड को लॉक करने के लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. यहां आपको My Aadhaar वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. अब यहां दिखाई दे रहे हैं Aadhaar Lock & Unlock वाले फीचर पर क्लिक कर दीजिए।
4. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
5. यहां आपको अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।
6. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
7. आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी को वेरीफाई करना होगा।
8. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपका आधार कार्ड लॉक कर दिया जाएगा।

आधार कार्ड लॉक हो जाने के बाद आप अपने आधार नंबर के जरिए किसी भी बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को नहीं कर सकेंगे। इसके लिए आपको अपने आधार कार्ड को अनलॉक करना होगा।

ऐसे करे अपना आधार कार्ड अनलॉक –

1. आधार कार्ड अनलॉक करने के लिए आपको फिर से आधार कार्ड की अधिकारी वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट पर दिखाई दे रहे हैं My Aadhaar वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. अब यहां आपको Aadhaar Lock & Unlock Feature पर क्लिक करना होगा।
4. आपको अपना आधार नंबर दर्ज करके सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक करना होगा।
5. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपका आधार कार्ड अनलॉक हो जाएगा।

- Install Android App -

आधार कार्ड अनलॉक हो जाने के बाद आप अपने आधार नंबर के जरिए बायोमैट्रिक ऑथेंटिकेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। इस प्रकार आप जरूरत लगने पर अपने आधार कार्ड को अनलॉक कर सकते हैं।

Gaanv ke Beti Yojana: गांव की बेटी योजना के तहत करे आवेदन, मिलेगी 6000 रुपए की स्कॉलरशिप, देखे पूरी जानकारी

Ladli Bahana Yojana 2024: इस दिन शुरू हो सकते है लाडली बहना योजना के तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म, आया बड़ा अपडेट

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!