ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

CBSE Board Result 2024: 10वी 12वी रिजल्ट का रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे देखे अपना रिजल्ट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम का इंतजार देश के विद्यार्थी कर रहे थे। ऐसे में सीबीएसई बोर्ड द्वारा रिजल्ट को आज आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया गया है, देश भर के सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्र छात्राएं अपने रिजल्ट को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से देख सकते है। आज सुबह ही सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट को जारी किया गया। सीबीएसई 2024 की बोर्ड परीक्षा में हिस्सा लेने वाले छात्र छात्राएं ऑनलाइन सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन एवं अपने विद्यालय में जाकर अपने रिजल्ट को देख सकते है। इस वर्ष सीबीएसई का रिजल्ट अच्छा माना जा रहा है। इस वर्ष 89% से अधिक बच्चे परीक्षा में पास हुए है।

सीबीएसई बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया। परीक्षा परिणाम जारी करने से पहले बोर्ड द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी कर सूचना प्रदान की गई, जिसे देश के विद्यार्थी वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

आज जारी हुआ सीबीएसई का रिजल्ट –

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार देश भर के करोड़ों विधार्थी कर रहे थे। सोशल मीडिया पर 1 मई को रिजल्ट जारी करने की खबरें भी वायरल की गई थी जो की झूठी साबित हुई और आज 13 मई को सीबीएसई द्वारा अपने परीक्षा परिणाम को जारी कर दिया गया।

ऐसे देख सकेंगे अपना रिजल्ट –

सीबीएसई बोर्ड द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित हो जाने के बाद आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

1. रिजल्ट देखने के लिए आपको सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अपनी कक्षा का चयन करना होगा।
4. अब आपको अपने प्रवेश पत्र में अंकित रोल नंबर एवं जन्म तिथि को दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
5. आपके सामने परीक्षा परिणाम खुलकर आ जाएगा जिसका आप प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

इसी प्रकार आप सीबीएसई बोर्ड के अधिकारिक मोबाईल एप्लिकेशन के माध्यम से भी अपने परीक्षा परिणाम को देख सकते है। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में आधिकारिक ऐप को डाउनलोड करना होगा।

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!