ब्रेकिंग
MP Big News: घर के मुखिया ने जिगर के टुकड़े बेटा और बेटी के साथ पेड़ में फांसी लगाकर कर ली आत्महत्या... Harda News: कलेक्टर श्री आदित्य सिंह ने बैठक में दिये निर्देश: सभी विभागों की रंगाई पुताई हो, साफ सफ... Harda News: अत्याचार निवारण अधिनियम के तहत पीड़ितों को पात्रतानुसार राहत दिलाएं: कलेक्टर श्री सिंह ने... Harda News: अमानक कीट नाशक व खाद बीज विक्रय करने वाले संस्थानों के लायसेंस निलंबित व निरस्त करने की... Rajgarh News : आपसी विवाद में पति ने पत्नि पर किया फायर, पत्नि की हुई मौत Crime News : 21 वर्षीय स्टेज परफाॅर्मर से साथियों ने नशीला पदार्थ खिलाकर किया गैंगरेप Pradhan Mantri Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया हुई शुरू, ऐसे करें अप... इस दिन होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण शुरू, राज्य की वंचित महिलाएं कर सकेंगी आवेदन फार्म जमा, दे... CM Kisan Kalyan Yojana: के अंतर्गत ऐसे करें आवेदन फार्म जमा, मिलेगा ₹6000 का लाभ, देखिए पूरी जानकारी Ladli Bahana Awas Yojana: मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना आवास योजना की पहली किस्त में देगी ₹30000, यहा...

Free Fation Card List 2024: सिर्फ इन लोगों को मिलेगा फ्री में राशन, राशन कार्ड की नई सूची हुई जारी देखो अपना नाम

भारत सरकार द्वारा गरीब और जरूरतमंद लोगों को कम पैसों में या एक तरह से फ्री में खाद्य सामग्री उपलब्ध कराने के लिए पूरे भारत में राशन कार्ड योजना के तहत लाभ दिया जाता है। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य दूत योजना बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना माना जा रहा है। यह योजना सार्वजनिक वितरण प्रणाली द्वारा संचालित की जाती है जो कि भारत सरकार का ही एक नेटवर्क है जो पूरे भारत में काम करता है और गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को राशन कार्ड के जरिए मुफ्त में खाद्य पदार्थ उपलब्ध कराता है। इस योजना के अंतर्गत देश के करीब 80 करोड लोगों को लाभ दिया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा इस योजना को गरीबों के लिए बिल्कुल मुफ्त में चलाया जा रहा है इस योजना में किसी भी प्रकार का शुल्क लाभार्थियों को नहीं देना होता है इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों को सरकार द्वारा खाद्य पदार्थ जैसे गेहूं चावल दाल चीनी तेल नमक एवं केरोसीन प्रदान किए जाते हैं।

इस योजना का उद्देश्य देश के गरीबों को मुफ्त में राशन देना एवं उनके पोषण स्तर को बढ़ाने का है। इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई कुछ पात्रता मापदंडों का पालन करना होगा। जो परिवार सरकार द्वारा निर्धारित की गई पत्रताओं का पालन करेंगे उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं और इस योजना के लिए जरूरी फॉर्म को सरकार द्वारा जारी की गई राशन कार्ड योजना में चेक कर लेना है इसके लिए सरकार ने अपने आधिकारिक पोर्टल पर एक सूची जारी की है इस सूची में जिन लाभार्थियों का नाम होगा केवल उन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा आज हम आपको बताने वाले हैं कि किस तरह से आप इस सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

फ्री राशन कार्ड लिस्ट 2024 –

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब परिवार के सदस्यों के लिए शुभारंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत अगर आप लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आप बताई जा रही सूची में अपना नाम देख सकते हैं और इस योजना के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते है।
भारत सरकार के अलग-अलग राज्यों द्वारा इस योजना के लिए अलग-अलग पत्रताएं रखी गई है आप अपने राज्य के अनुसार पात्रता मापदंड को देखकर इस योजना में आवेदन जमा कर सकते हैं।

राशन कार्ड योजना हेतु पात्रता –

- Install Android App -

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फार्म जमा करने वाले परिवारों को बताई जारी पात्रता का पालन करना होगा।
1. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपका भारत का नागरिक होना चाहिए होने की शुरुआत केवल भारत के नागरिकों के लिए की गई है।
2. इस योजना में आवेदन करने वाले परिवार की वार्षिक आय 50000 रुपए से कम होनी चाहिए।
3. इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार का गरीबी रेखा से नीचे होना एवं बीपीएल राशन कार्ड होना अनिवार्य है।
4. इस योजना के आवेदन फार्म जमा करने के लिए आवेदन करने वाला परिवार के पास कृषि भूमि एवं चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
5. अगर परिवार किसी भी सरकारी नौकरी में कोई सदस्य कार्यरत हेतु इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

ऐसे होगा आवेदन फार्म जमा –

राशन कार्ड योजना में आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।
1. इस योजना में फॉर्म जमा करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट पर दिखाएं ऑनलाइन राशन कार्ड अप्लाई वाले बटन पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपके यहां पर अपने राज्य एवं जिले और उसके बाद अपने तहसील और जनपद पंचायत का चयन करना होगा।
4. आखिर मैं आपको अपनी ग्राम पंचायत या वार्ड कार्यालय का चयन करना होगा।
5. अब आपको इस योजना में मांगी जा रही है विभिन्न प्रकार की जानकारी को भर देना है।
6. इस योजना के लिए मांगे जा रहे हैं जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं।
7. अब आप आखिर में दिखाई दे रहे सबमिट बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन फार्म को जमा कर सकते हैं।
8. योजना हेतु आवश्यक पात्रता की जांच होने के बाद आपका राशन कार्ड बनकर तैयार हो जाएगा।
9. जिसे आप ऑनलाइन ही राशन कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते है।

Don`t copy text!