ब्रेकिंग
हरदा हंडिया: नर्मदा नदी में गंगा दशमी स्नान करने गए दो युवक गहरे पानी में डूबे, एक की लाश पास में ही... हंडिया : मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता की शपथ दिलाई हंडिया : हर हर गंगे व ‌नर्मदे हर के उद्घोष के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई मां नर्मदा में आस्था की... Harda News: पिछले 24 घंटों में जिले में 12.9 मि.मी. औसत वर्षा हुई Harda News: रेडक्रास समिति के स्थायी सदस्यों की सूची प्रकाशित दावे आपत्ति 28 जून तक प्रस्तुत करें, 5... Harda News: मानव श्रृंखला बनाकर और शपथ दिलाकर की जल संरक्षण की अपील Dewas News : टेंकर को पलटता देख क्लीनर जान बचाने ट्रैक्टर से कूदा मगर गर्म डामर काल बनकर उस पर गिरा ... Police News : आधी रात को सड़क पर उतरी पुलिस 667 बदमाशों की करी धड़ पकड़ Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे... Khategaon News: नर्मदा नदी के इस घाट पर टूरिस्‍ट ट्रेवलर बस से पहुंची खनिज विभाग की टीम 28 ट्रैक्टर ...

Harda News: हंडिया के जिस पवन से प्रधानमंत्री मोदी ने की थी बात, उस पवन ने स्वामित्व योजना का पट्टा, और प्रधान मंत्री आवास बेचा! मोदी को दिया था हंडिया आने का न्योता

हंडिया, हरदा : सरकारी योजना का उद्देश्य जनकल्याण होता है। सरकार की मंशा होती है कि वंचित तबका लाभान्वित हो । लेकिन इस मंशा पर पानी फिर जाता है जब पात्र उक्त राशि का सही उपयोग नहीं कर पाता या अन्य किसी लत या वजह के चलते राशि का दुरुपयोग होने लगता है। सरकार द्वारा ऐसी जन हितैषी योजना में लाभान्वित पात्र व्यक्ति की मॉनिटरिंग समय समय पर करवाते रहना चाहिए। अन्यथा पात्र इसे मुफ्त की राशि समझ कर उड़ा देता है।

हंडिया में सरकार ने भू स्वामित्व योजना का पट्टा हंडिया के पवन बरेठा को दिया था । साथ ही उसने मिली 2 लाख 90 हजार रु लोन की राशि से जुते चप्पल की दुकान खोली थी। पवन ने भू अधिकार पट्टा बेचने के साथ ही गलत लत के चलते दुकान बर्बाद कर ली। साथ ही अपने पिता के नाम का प्रधानमंत्री आवास भी बेच दिया। पति पवन की हरकतों से तंग आकर उसकी पत्नी ने भी उसे छोड़ कर मायके की राह ली।

तत्समय इस युवक ने प्रधानमंत्री मोदीजी से वर्चुअल संवाद में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए प्रधानमंत्री जी को ग्राम हंडिया में आमंत्रित भी किया था। मोदीजी ने युवक की हौसला अफजाई करते हुए उज्ज्वल भविष्य की मंगलकामना की थी।

देखिए अब इस मामले में प्रशासन क्या एक्शन लेता है।

  • क्या है मामला…

हंडिया ग्राम में रहने वाले पवन बरेठा पिता विष्णु बरेठा ने बेचा पीएम आवास बेच दिया। हंडिया ग्राम में रहने वाले एक युवक जिसने मोदी जी से बात कर सुर्खिया बटोरी थी। क्योंकि हरदा जिले में स्वामित्व योजना भू अधिकार का पहला पट्टा उसे प्रशासन ने प्रदान किया था। उसके साथ ही उसने मोदी जी ये भी कहा था कि आपके कारण मुझे तीन लाख का लोन उस पट्टे पर मिला। मेरा धंधा अच्छा चल रहा है। मेने जूते चप्पल की दुकान खोल ली। लेकिन समय के साथ कुछ बुरी आदतों के कारण पवन ने दुकान बंद कर ली। फिर पट्टे को बेच दिया। पिता के नाम का प्रधान मंत्री आवास भी बेच दिया। अब फिर सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा कर फिर नया आशियाना बना लिया।

  • पिता को मिला पीएम आवास, बेटे ने बेचा –

विष्णु बरेठा को शासन की तरफ से पीएम आवास वर्ष 2019-2020 में आवास बनाने के राशि 120000 रुपए मिली साथ ही मनरेगा से 90 दिनों की मजदूरी 15840 रुपए दी गए जिससे पीएम आवास का निर्माण कार्य पूर्ण किया जिसके बाद मकान बेच दिया को जो शासन के नियम के विरुद्ध है।

  • स्वामित्व योजना के अन्तर्गत प्राप्त भू अधिकार अभिलेख पट्टा भी बेचा –

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वामित्व योजना अंतर्गत एक लाख इक्हतर हजार हितग्राहियों को भू अधिकार अभिलेख का वर्चुअल वितरण किया और हितग्राहियों से संवाद भी किया था। जब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हरदा जिले के हंडिया रहने वाले जूते चप्पल की दुकान संचालित करने वाले पवन बरेठा से बात की तो बताया कि आज उनके पास मकान भी है और उस पर पूर्ण अधिकार भी है। मुझे स्वामित्व योजना के अन्तर्गत दो लाख नव्वे हजार रुपए का लोन प्राप्त हुआ था जिससे स्थाई दुकान किराए से ली और उसमें समान भरा। पवन ने पीएम नरेंद्र मोदी से से बात करते हुए पीएम मोदी को हंडिया आने का न्यौता दिया था | 

- Install Android App -

एक नजर इधर…

विक्री की कीमत 3,50,000/-

विक्रेता पवन वरेठा पिता विष्णु प्रसाद बरेठा जाति धोवी उम्र 35 वर्ष निवासी भिलाला मोहल्ला वार्ड नं 16 तहसील हंडिया जिला हरदा

क्रेता पूजा श्रीवास पति जगदीश श्रीवास जाति नाई उम्र 30 वर्ष निवासी नाई मोहल्ला वार्ड नं 19 हंडिया तहसील हंडिया जिला हरदा।

संपत्ति का विवरण भूमि स्वामी सर्वेक्षण नंबर 151 ब्लाक नंबर 904 रकवा 63 वर्ग मीटर या 678 वर्ग फुट का प्लाट मकान बना हुआ है।

इनका कहना है।

मैंने मेरा मकान बेचा हूं पीएम आवास मेरे को नहीं मिला था पापा को मिला था। स्वामित्व का पट्टा मुझे ही मिला था मुझे जरूरत थी पैसे की इस लिए बेचा।
-पवन बरेठा

प्रधान मंत्री आवास बेच नही सकते जानकारी लेते है। अगर बेचा होगा तो वरिष्ठ अधिकारियों को शिकायत करेगे।

ओम प्रकाश कलम
सचिव ग्राम पंचायत हंडिया

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!