ब्रेकिंग
हरदा के युवक की लाश खंडवा जिले में रेलवे ट्रैक पर मिली, गुरु पूर्णिमा पर धुनि वाले दादा जी के दर्शन ... भारी बारिश से मप्र मे धंसा रेल्वे ट्रेक, मध्यप्रदेश महाराष्ट्र भारी बारिश का कहर आवागमन हुआ बाधित सिवनी मालवा: 11:15 तक मोरघाट माध्यमिक शाला में कोई शिक्षक नही आया विद्यार्थी दीवार कूद कर अंदर खड़े,... Harda news: अज्ञात युवक की लाश मिली ,कड़ोला नदी के पास पुलिस जांच में जुटी ! सावन के पहले सोमवार महाकालेश्वर मन्दिर मे भक्तों की भीड़,  रात 2:30 से खुले मन्दिर के पट मन्दिर प्रश... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 22 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खरगोन बेड़ियां: महिला पर जानलेवा हमला करने वाले फरार आरोपी को बेड़िया पुलिस ने किया गिरफ्तार, भेजा जे... हंडिया : भगवान कुबेर की तपोभूमि पर गुरु आश्रमों में भक्ति भाव व श्रद्धा के साथ मनाया गया गुरु पूर्णि... सदबुद्धि यात्रा (हरदा ब्लास्ट पीड़ित द्वारा हरदा से हंडिया तक) अर्थ ग्रीन इनिशिटेटित के तहत किया गया वृक्षारोपण किया

Harda News: गाँवों में स्वच्छता रखें और पेयजल स्रोतों के आसपास गंदगी ना होने दें

जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री सिसोनिया ने की समीक्षा –

हरदा : जिला जल एवं स्वच्छता समिति की बैठक जिला पंचायत के सभा कक्ष में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री रोहित सिसोनिया की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में समिति के सदस्य, हरदा, टिमरनी और खिरकिया के एस डी एम, जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारी तथा लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी मौजूद थे।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री सिसोनिया ने बैठक में जनपद पंचायतो के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को निर्देश दिए कि गांवो में स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें और सुनिश्चित करें कि पेयजल स्रोतों के आसपास गंदगी एकत्रित न हो। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु में पेयजल स्रोतों के आसपास गंदगी एकत्र होने से यह गंदगी पेयजल स्रोतों के जल को प्रदूषित कर देती है, जिससे गांव में बीमारी फैलने का खतरा रहता है। उन्होंने कार्यपालन यंत्री लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी श्री पवन सुत गुप्ता को निर्देश दिए कि पेयजल योजनाओं की प्रगति में कोई भी बाधा उत्पन्न होने पर वरिष्ठ अधिकारियों को बताएं, ताकि उसका निराकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि जो निर्माण एजेंसी जल जीवन मिशन की योजनाओं मे संतोषजनक प्रगति नहीं ला पा रही हैं, उनके विरुद्ध कार्यवाही प्रस्तावित करें। जो  एजेंसी बार-बार के निर्देशों के बावजूद कार्य में सुधार नहीं कर रही हैं उन्हें ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही प्रस्तावित करें।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री सिसोनिया ने बैठक में निर्देश दिए कि एसडीएम की अध्यक्षता में तीनों विकासखंड मुख्यालयो पर पेयजल उपलब्धता की समीक्षा नियमित रूप से की जाए। उन्होंने कहा कि जो पेयजल योजनाएं 1 वर्ष से अधिक समय से लंबित हैं उनको पूरा करने पर विशेष ध्यान दिया जाए।  सीईओ श्री सिसोनिया ने बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिए कि पेयजल स्रोतों के क्लोरीनेशन और ब्लीचिंग पाउडर डलवाने की कार्यवाही तत्काल करवा ले। उन्होंने कहा कि ग्रामीणों को पानी को उबालकर और छान कर पीने की समझाइश देने के लिए एक विशेष जागरूकता अभियान प्रारंभ किया जाए, और गांव-गांव में रैलियो के माध्यम से ग्रामीणों को समझाइश दी जाए कि वे वर्षा ऋतु में पानी को उबालकर व छान कर ही पिएं, ताकि प्रदूषित पानी से होने वाली बीमारियों से बचा जा सके।

- Install Android App -

Don`t copy text!