ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

LPG Gas Cylinder Price: गैस सिलेंडर की कीमतों में हुआ बदलाव, मात्र ₹300 में मिलेगा सिलेंडर

हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी नए वित्त वर्ष की शुरुआत हो चुकी है। 01 अप्रैल से नया वित्त वर्ष शुरू हो चुका है और वित्त वर्ष के पहले ही दिन विभिन्न प्रकार की योजनाओं के चलते परिवर्तन देखने को मिला, ऐसा ही एक परिवर्तन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं के लिए जारी किया गया है। वित्त वर्ष 2024-25 के दौरान घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर भारत सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिलाओं को ₹300 की छूट प्रदान की गई है।

भारत सरकार द्वारा पीएम उज्जवला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को एलपीजी सिलेंडर पर ₹300 की सब्सिडी 31 मार्च 2024 तक प्रदान की जा रही थी। लेकिन भारत सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले ही सब्सिडी को 31 मार्च 2025 तक बढ़ाने की घोषणा की जा चुकी थी। यह नए नियम 1 अप्रैल 2024 को नए वित्त वर्ष की शुरुआत से लागू किए गए। जिसके अंतर्गत पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिला को अब अगले 1 वर्ष तक प्रति गैस सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी प्राप्त होती रहेगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को 12 सिलेंडर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। हर महीने एक सिलेंडर पर भारत सरकार द्वारा ₹300 की सब्सिडी प्रदान की जा रही है, योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला 1 साल में 12 सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ उठा सकती हैं। सब्सिडी का पैसा भारत सरकार द्वारा महिला के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है। इस प्रकार लाभार्थी महिला अन्य उपभोक्ता के तुलना में ₹300 कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकती है।

2016 में हुई थी पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत –

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के निवासरत महिलाएं एवं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली शहरी क्षेत्र की महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने के उद्देश्य से 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत 1 मार्च 2024 तक देशभर की करीब 11 करोड़ महिलाएं लाभार्थी के रूप में शामिल हो चुकी है। योजना में महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान किया गया है और इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिला गैस सिलेंडर पर सब्सिडी भी प्राप्त कर रही है। भारत सरकार द्वारा 8 मार्च को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹100 की कमी की गई है। जिसके बाद इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को और भी कम कीमत पर गैस सिलेंडर प्राप्त हो रहा है। पीएम उज्जवला योजना की लाभार्थी महिला प्रति गैस सिलेंडर ₹300 की सब्सिडी प्राप्त कर रही है।

______________

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!