ब्रेकिंग
हरदा हंडिया: नर्मदा नदी में गंगा दशमी स्नान करने गए दो युवक गहरे पानी में डूबे, एक की लाश पास में ही... हंडिया : मानव श्रृंखला बनाकर स्वच्छता की शपथ दिलाई हंडिया : हर हर गंगे व ‌नर्मदे हर के उद्घोष के साथ हजारों श्रद्धालुओं ने लगाई मां नर्मदा में आस्था की... Harda News: पिछले 24 घंटों में जिले में 12.9 मि.मी. औसत वर्षा हुई Harda News: रेडक्रास समिति के स्थायी सदस्यों की सूची प्रकाशित दावे आपत्ति 28 जून तक प्रस्तुत करें, 5... Harda News: मानव श्रृंखला बनाकर और शपथ दिलाकर की जल संरक्षण की अपील Dewas News : टेंकर को पलटता देख क्लीनर जान बचाने ट्रैक्टर से कूदा मगर गर्म डामर काल बनकर उस पर गिरा ... Police News : आधी रात को सड़क पर उतरी पुलिस 667 बदमाशों की करी धड़ पकड़ Gaon ki Beti Yojana 2024 : गांव की बेटियों की हुई मौज, बेटियों को अब मिलेंगे पुरे 5000 रूपए, ऐसे करे... Khategaon News: नर्मदा नदी के इस घाट पर टूरिस्‍ट ट्रेवलर बस से पहुंची खनिज विभाग की टीम 28 ट्रैक्टर ...

Mahtari Vandan Yojana New List release: सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा ₹1000, देखे अपना नाम

छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा शुरू की गई महतारी वंदन योजना के तहत लाभार्थी सूची को जारी कर दिया गया है, इस सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा, उन सभी लाभार्थी महिलाओं के बैंक का खाते में राज्य सरकार द्वारा योजना की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जाएगा। अगर आप इस योजना के तहत लाभार्थी हैं और अगली किस्त का पैसा प्राप्त करना चाहते हैं, तो राज्य सरकार द्वारा जारी की गई सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं। आज के आर्टिकल में आपको महतारी वंदन योजना की लाभार्थी सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

महतारी वंदन योजना छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के तहत प्रदेश सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की महिलाओं को हर महीने ₹1000 की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान कर रही है। योजना के तहत लाभार्थी महिला सालाना ₹12000 की राशि प्राप्त कर सकती है। यह पैसा महिलाओं के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता है।

महतारी वंदन योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा हर महीने महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किया जा रहा है। योजना में लाभार्थी महिला अगली किस्त का इंतजार कर रही है। लेकिन सरकार द्वारा अगली किस्त का पैसा केवल महिलाओं के बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा, जो महिला योजना के लिए निर्धारित सभी जरूरी पात्रता का पालन करती हो। आगे आपको महतारी वंदन योजना के लिए जरूरी पात्रता की जानकारी प्रदान की जा रही है।

महतारी वंदन योजना के लिए जरूरी पात्रता –

योजना के लिए राज्य सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता इस प्रकार है।
1. महतारी वंदन योजना का लाभ केवल छत्तीसगढ़ राज्य की मूल निवासी महिला प्राप्त कर सकती है।
2. आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
3. आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।
4. महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
5. महिला के परिवार का कोई भी सदस्य शासकीय नौकरी में कार्यरत नहीं होना चाहिए।

ऊपर बताई गई निम्न पात्रता का पालन करने वाली महिलाएं महतारी वंदन योजना की अगली किस्त का पैसा प्राप्त कर सकती हैं। योजना के तहत जिन महिलाओं को अगली किस्त का भुगतान किया जाएगा, उन सभी महिलाओं की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा चुकी है। आगे बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

महतारी वंदन योजना लाभार्थी सूची –

1. योजना के तहत जारी लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध बेनिफिशियरी लिस्ट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. अपने जिले, तहसील एवं ग्राम पंचायत का चयन करके सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
4. अब आपके सामने महतारी वंदन योजना के लाभार्थी सूची खुलकर आ जाएगी।
5. सूची में आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।

अगर इस लाभार्थी सूची में आपका नाम पाया जाता है, तो आप योजना की अगले किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते हैं।

Ladli Behna Awas Yojana 1st Installment: आवास योजना की पहली किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन जारी होगी पहली किस्त

- Install Android App -

Ayushman Bharat Yojana 2024: पीएम मोदी ने किया ऐलान, अब बिना आयुष्मान के भी होगा मुफ्त उपचार, देखे पूरी जानकारी

Don`t copy text!