ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

Marriage Certificate Online Apply: ऐसे करे विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन जमा, देखे पूरी जानकारी

Marriage Certificate Online Apply: हमारे देश में शादीशुदा जोड़ों के लिए विवाह प्रमाण पत्र बनवाना अनिवार्य कर दिया गया है। विवाह प्रमाण पत्र के विना आप सरकार द्वारा शादीशुदा जोड़ों को प्रदान की जाने वाली विभिन्न प्रकार की सुविधाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। शादी करने के 1 महीने के बाद आप विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में आपको विवाह प्रमाण पत्र हेतु ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने की प्रक्रिया की जानकारी प्रदान की जाएगी।

अगर आप या फिर आपके किसी रिलेटिव की नई शादी हुई है और वह अपना विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो आप इसे ऑनलाइन घर बैठे भी आवेदन फार्म जमा करके बनवा सकते हैं। आज के आर्टिकल में आपको विवाह प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की जा रही है। जानकारी को अच्छे से प्राप्त करने के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़िएगा।

विवाह प्रमाण पत्र क्या है ?

विवाह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा बनाए जाने वाला एक तरह का दस्तावेज है। यह सुनिश्चित करता है कि आपका विवाह हो चुका है। विवाह प्रमाण पत्र कानूनी रूप से आपके विवाह को मान्यता प्रदान करता है। विवाह करने के 1 महीने के बाद आप प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन माध्यम से आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

विवाह प्रमाण पत्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं में एक जरूरी दस्तावेज के रूप में उपयोग किया जा सकता है। अगर आपके पास विवाह प्रमाण पत्र है तो आप शादीशुदा नागरिकों के लिए शुरू की गई योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते है।

विवाह प्रमाण पत्र के लिए जरूरी पात्रता –

1. विवाह प्रमाण पत्र के लिए आवेदन फार्म जमा करने वाले पुरुष की आयु 21 वर्ष और महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।
2. आवेदन फार्म जमा करने वाले व्यक्ति भारत के मूल निवासी होना चाहिए।
3. विवाह प्रमाण पत्र के लिए विवाह के 1 महीने बाद आवेदन जमा किया जा सकता है।
4. अगर किसी व्यक्ति का पहले से विवाह हो चुका है और तलाक हो चुका है, तो उसे विवाह प्रमाण पत्र के आवेदन हेतु तलाक के के दस्तावेज भी देने होंगे।

विवाह प्रमाण पत्र के लिए जरूरी दस्तावेज –

अगर आप विवाह प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन फार्म जमा करके प्राप्त कर सकते हैं। आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. पति और पत्नी का आधार कार्ड
2. पति और पत्नी का वोटर कार्ड
3. विवाह की फोटो
4. विवाह का निमंत्रण पत्र
5. पति और पत्नी की पासपोर्ट साइज फोटो
6. विवाह के समय उपस्थित दो गवाह
7. मूलनिवासी प्रमाण पत्र

विवाह प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन –

1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए सबसे पहले आपको राज्य के विवाह पोर्टल पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर उपलब्ध अप्लाई फॉर न्यू मैरिज सर्टिफिकेट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
4. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
5. मांगे जा रहे सभी जरूरी दस्तावेज को अपलोड कर दीजिए।
6. सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा कर दीजिए।
7. अब इस आवेदन फार्म का प्रिंटआउट निकाल लीजिए।

- Install Android App -

संबंधित अधिकारी द्वारा आपके फॉर्म की जांच की जाएगी सारी जानकारी सही पाए जाने पर आपके आवेदन फार्म को स्वीकार कर लिया जाएगा और विवाह प्रमाण पत्र बना दिया जाएगा। जिसे आप ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं।

Good News: भोपाल के इस अस्पताल में बिना आयुष्मान फ्री में होगा इलाज, जाने क्या है प्रोसेस

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!