ब्रेकिंग
Harda: पंडित परिवार ने स्वर्गवासी माँ के कार्यक्रम मॆं बांटे पौधे, करीबी रिश्तेदारों परिवार जनों ने ... Harda Big news: जिले से लगभग 56 कार और 139 मोटर साइकिल चालको और उनके वाहनों की जांच की गई । 18 वाहन ... Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 23 जुलाई 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे Harda News: श्रावण सोमवार पर आज श्रीतिलभाण्डेश्वर महादेव के सांध्यकालीन दिव्य दर्शन ! Big Breaking News: प्रेम प्रसंग मे नदी में कूदकर युवती ने दे दी जान ! नदी के पुल पर सुसाइड नोट और मो... Harda News: वर्षा ऋतु में पशुपालक करें पशुओं की विशेष देखभाल Harda News: जिले के 5 स्वास्थ्य केन्द्र राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन के मानक में उत्तीर्ण हुए Harda News: वन स्टॉप सेंटर में पौधरोपण कार्यक्रम सम्पन्न Harda News: जन्म मृत्यु पंजीयन के संबंध में खण्ड स्तरीय प्रशिक्षण शिविर आयोजित होंगे, 24 को खिरकिया,... Harda Big News: हरदा ब्लास्ट पीड़ितों को सरकार न्याय दे, 21 किलोमीटर सदबुद्धि यात्रा निकाली, हरदा से...

Pm Kisan Samman Nidhi: ‘प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना’ करोड़ों किसानों के खाते में जल्द आने बाली है दोनों क़िस्त, जाने

सरकार ने किसानों के लिए बहुत हितकारी योजनाएं चलाई जिनके लिए प्रशासकीय व्यवस्था को भी सुदृढ़ किया है। किसानो के खाते सीधे रुपया पहुचे  इसके लिए विशेष रुप से किसानों को बैंको से भी जोड़ा आधार कार्ड से उनके निशुल्क खाते खुलवाए सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना अब करोड़ों किसानों के लिए एक वरदान बन गई है। ज्ञात हो कि पीएम किसान योजना के अंतर्गत किसानों को प्रत्येक वर्ष ₹6000 की तीन किस्तों का सहायता प्रदान किया जाता है। जिसके मदद से किसानों को आर्थिक मदद मिलती है। यह काफी हद तक छोटे किसानों के लिए मददगार साबित भी हो रही है।

कब-कब मिलती है राशि –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष किसानों को ₹6000 का आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है | जिसमें ₹2000 की किस्त तीन किस्तों में दी जाती है। इस योजना की पहली किस्त अप्रैल से जुलाई के महीने के बीच में भेजी गई थी। वही दूसरी किस्त नवंबर महीने के बीच भेजी गई थी और तीसरी दिसंबर मार्च महीने के बीच भेजी जाती है। इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं, कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अगली किस्त फरवरी से मार्च महीने के बीच भेजी जा सकती है। अब 16वी किस्त आने वाली है।

दो किस्ते एक साथ मिलेगी –

जिन किसानों को 15वीं किस्त का पैसा नहीं मिला है। उन सभी किसानों को 15वीं और 16वीं किस्त का पैसा एक साथ भेजा जाएगा यानी की कुल मिलाकर ₹4000 का किस्त प्रदान किया जाएगा। ऐसा सूत्रो से पता चला है कि पिछली किस्त के समय कुछ किसानो को रुपया नही मिला था। इस बार पिछली बकाया किस्त भी एक साथ ही मिल जायेगी। किसानों को चाहिए इसके लिए आवश्यक कागजात और बैंक खाते में आधार मोबाईल नं आदि अपडेट करा ले ताकि समय रहते खाते में पैसा आना आसान हो जाए।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2024 का स्टेटस कैसे चेक करें –

- Install Android App -

  • एम किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं।
  • सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • होम पेज पर आवेदन की स्थिति का ऑप्शन पर आपको क्लिक करना होगा।
  • आपको आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर दर्ज करना होगा।
  • आपसे मांगी गई और भी जानकारी को आपको दर्ज करनी होगी।
  • आपको आवेदन स्थिति वाला बटन पर क्लिक करना होगा।
  • उसके बाद आपके सामने आपका स्थिति दिखाई देगा।
  • आप देख सकते हैं कि आपकी किस्त कब और कितनी बार आई है।
  • स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना आवेदन की स्थिति जान सकते हैं
Don`t copy text!