ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा मुफ्त सिलेंडर का लाभ, यहां देखें सूची में अपना नाम

भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन महिलाओं के लिए किया जा रहा है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार द्वारा महिलाओं को आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने के अलावा विभिन्न प्रकार की योजनाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है। आम नागरिकों की अलग-अलग जरूरत को पूरा करने के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा इन योजनाओं की शुरुआत की गई है। आज हम आपको प्रधानमंत्री उज्जवला के अंतर्गत महिलाओं को प्रदान किए जाने वाले मुफ्त गैस सिलेंडर के बारे में जानकारी देने वाले हैं|

भारत सरकार द्वारा 2016 में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। योजना के अंतर्गत पात्रताधारी महिलाओं को सरकार की ओर से मुक्त गैस सिलेंडर प्रदान किए जाते हैं। चलिए जानते हैं भारत सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत किन महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर का लाभ प्राप्त हो सकता है।

सिर्फ इन महिलाओं को मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ –

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत देशभर की गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को लाभान्वित किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा महिलाओं को खाना बनाते समय आ रही परेशानियों को दूर करने के उद्देश्य से पीएम उज्जवला योजना की शुरुआत की गई है। जिसमें गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर एवं चूल्हा प्रदान किया जा रहा है।
प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाओं एवं आर्थिक रूप से कमजोर होने की महिलाओं को लाभान्वित किया जाएगा। योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा जारी की गई लाभार्थी सूची में जिन महिलाओं का नाम पाया जाएगा, केवल उन महिलाओं को मुक्त गैस सिलेंडर और चूल्हा प्रदान किया जाएगा। योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सूची में नाम चेक किया जा सकता है। आगे आपको सूची देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

पीएम उज्जवला योजना के लिए जरूरी पात्रता –

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता इस प्रकार है।
1. योजना का लाभ केवल भारत की मूल निवासी महिलाओं को ही प्रदान किया जाएगा।
2. योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के पास पहले से एलपीजी कनेक्शन नहीं होना चाहिए।
3. आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
4. योजना के अंतर्गत केवल गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाली महिलाएं पात्र मानी जाएगी।
5. आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए बैंक खाता डीबीटी सक्रिय होना अनिवार्य है।
6. आवेदक के पास योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

पीएम उज्जवला योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. आधार कार्ड
2. वोटर कार्ड
3. पैन कार्ड
4. बैंक पासबुक
5. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
6. जाति प्रमाण पत्र
7. राशन कार्ड
8. मोबाइल नंबर
9. पासपोर्ट साइज फोटो

- Install Android App -

पीएम उज्जवला योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन फार्म जमा किए जा रहे हैं। अगर आप इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करना चाहती है, तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे आवेदन फार्म वाले विकल्प पर क्लिक करके योजना के लिए आवेदन फार्म जमा किया जा सकता है। योजना के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन फार्म जमा करने के लिए आपको अपने नजदीकी गैस एजेंसी जाना होगा। गैस एजेंसी द्वारा प्रदान किए जाने वाले आवेदन फार्म को जमा करके आप योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!