ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

RTE Online Admission Form 2024: आरटीई के अंतर्गत फ्री एडमिशन प्रक्रिया की हुई शुरुआत, यहां देखें पूरी जानकारी

भारत सरकार एवं विभिन्न राज्य सरकार द्वारा गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार के बच्चों को प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्रदान करने हेतु राइट टू एजुकेशन के तहत मंजूरी प्रदान की है। अब भारत के सभी राज्यों में राइट टू एजुकेशन को लागू किया जा चुका है। गरीब परिवार के बच्चों को शिक्षा प्रदान करने के लिए ऑनलाइन एडमिशन प्रक्रिया के माध्यम से आवेदन फार्म जमा किया जा रहा है। अगर आप लोग भी अपने बच्चों को प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आरटीई के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करना होगा। जिसकी जानकारी आज इस आर्टिकल के माध्यम से प्रदान की जाएगी।

आज इस आर्टिकल में आपको राइट टू एजुकेशन के अंतर्गत ऑनलाइन फॉर्म जमा करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी। योजना के अंतर्गत गरीब परिवार के बच्चे किस प्रकार प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित पात्रता क्या है? बच्चे की आयु सीमा एवं शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? सारी जानकारी आगे आपको प्रदान की जाएगी।

RTE Online Admission Form 2024

इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करने हेतु भारत सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल शुरू किया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से
कमजोर वर्ग के परिवार के बच्चों को प्राइवेट स्कूल में शिक्षा प्रदान करना है। यह शिक्षा निशुल्क प्रदान की जाएगी। योजना के तहत लाभ लेने के लिए बच्चों की अधिकतम आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए। अगर किसी बच्चे की आयु 14 वर्ष से अधिक है, तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते हैं।

भारत सरकार द्वारा राइट टू एजुकेशन पॉलिसी के अंतर्गत देश के उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक एवं राजस्थान जैसे राज्यों में आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत की जा चुकी है। फिलहाल जो उम्मीदवार इन राज्यों में निवास करते हैं, वह आवेदन फार्म जमा कर अपने बच्चों का निशुल्क एडमिशन करा सकते हैं।

RTE Online Admission के लिए जरूरी योग्यता

भारत सरकार द्वारा योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान करने हेतु निम्नलिखित योग्यताओं का निर्धारण किया गया है।
1. आवेदन फार्म जमा करने वाले बच्चे भारत की मूल निवासी होने चाहिए।
2. आवेदन फार्म जमा करने वाले बच्चों के परिवार की वार्षिक आय 1.50 लाख से अधिक नहीं होनी चाहिए।
3. आवेदक बच्चे का परिवार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करना चाहिए।
4. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग के बच्चे योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
5. योजना के अंतर्गत अनाथ बच्चे आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

RTE Online Admission के लिए जरूरी दस्तावेज

ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने हेतु लगने वाले जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।
1. बच्चों का आधार कार्ड
2. माता-पिता का आधार कार्ड
3. जाति प्रमाण पत्र
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. आय प्रमाण पत्र
6. राशन कार्ड
7. मोबाइल नंबर
8. पासपोर्ट साइज फोटो

- Install Android App -

RTE Online Admission Online Apply 

RTE अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा करने के लिए निम्न का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
3. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे आवेदन फार्म वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
4. आवेदन फार्म में मांगी जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
5. योजना से जुड़े जरूरी दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
6. मोबाइल नंबर एवं आधार कार्ड को ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा।
7. आवेदन फार्म जमा करने वाले बच्चों की आधार कार्ड के जरिए केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी।
8. आखिर में सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा किया जा सकता है।
9. सफलतापूर्वक आवेदन फार्म जमा हो जाने के बाद प्राप्त प्रिंटआउट को संबंधित स्कूल एवं शिक्षा विभाग के कार्यालय में जमा करना होगा।

इस प्रकार योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा कर गरीब परिवार के बच्चे प्राइवेट स्कूल में निशुल्क शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!