ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

PMKVY Online Registration 2024: 10वीं-12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त स्किल ट्रेनिंग

अगर आप 10वीं या 12वीं पास हैं और फ्री स्किल ट्रेनिंग लेना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक शानदार मौका है। केंद्र सरकार ने (PMKVY) की शुरुआत की है, जिसके तहत युवाओं को तकनीकी क्षेत्र में मुफ्त प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि कैसे आप ऑनलाइन आवेदन कर इस ट्रेनिंग का लाभ उठा सकते हैं।

देश के उन बेरोजगार युवाओं के लिए जो तकनीकी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहते हैं, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) एक शानदार अवसर लेकर आई है। इस योजना के तहत 40 से अधिक क्षेत्रों में तकनीकी प्रशिक्षण दिया जा रहा है और युवाओं को रोजगार के अवसर भी प्रदान किए जा रहे हैं। जिससे इस योजना में लाभ उत सके इस योजना में आवेदन करने की योग्यता, पात्रता, विशेषताएं और आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी आगे दी गई है।

PMKVY (Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana)

PMKVY कार्यक्रम के तहत युवाओं को प्रति माह ₹8000 की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। साथ ही बेरोजगार युवाओं को फ्री स्किल ट्रेनिंग कोर्स में प्रवेश दिया जाएगा। इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने की है। इसके तहत कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर फिटिंग, हैंडीक्राफ्ट, गेम्स और ज्वेलरी जैसे 40 से अधिक तकनीकी क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। सभी राज्यों में अलग-अलग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां युवाओं को मुफ्त में स्किल ट्रेनिंग दी जा रही है।

Registration Documents

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट
  • हस्ताक्षर
  • चालू मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

Registration Karne ki Process

1. सबसे पहले आपको PMKVY की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।
2. होम पेज पर ‘Quick Link’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जहां ‘Skill India’ ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. इसके बाद ‘Register as a Candidate’ पर क्लिक करें।
5. अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा, जिसमें आवश्यक जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
6. सबमिट करने के बाद आपको यूजर आईडी और पासवर्ड मिलेगा, जिसे आप सुरक्षित रख लें।
7. प्राप्त यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से पोर्टल में लॉगिन करें।
8. लॉगिन के बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा, जिसे सही-सही भरें।
9. इसके बाद आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करें।
10. अंत में फाइनल सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपनी रसीद प्राप्त करें।

यह प्रक्रिया पूरी करने के बाद आप PMKVY के तहत फ्री स्किल ट्रेनिंग का लाभ उठा सकते हैं और अपने करियर को एक नई दिशा दे सकते हैं।

- Install Android App -

Free Silaai Mashin Yojana 2024: महिलाओं को मील रहे हैं 15,000/- यहां जाने आवेदन की अंतिम तिथि, ऐसे करे फार्म जमा

Don`t copy text!