ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

तालाब निर्माण योजना 2024: मध्य प्रदेश सरकार किसानों को देगी 70% का अनुदान, ऐसे करे आवेदन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की किसानों को तालाब निर्माण हेतु ₹80000 तक का अनुदान दिया जा रहा है। अगर आप मध्य प्रदेश के किसान हैं और अपने खेत में सिंचाई हेतु तालाब निर्माण करना चाहते हैं। तो आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बलराम तालाब योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा करके 80000 रुपए तक का अनुदान प्राप्त कर सकते हैं। इस योजना के बारे में जुड़ी सारी जानकारियां आज इस आर्टिकल में हम आपको देने वाले हैं। किस तरह किसान इस योजना के अंतर्गत लाभान्वित हो सकते हैं। योजना के लिए सरकार द्वारा निर्धारित किए गए जरूरी दस्तावेज क्या है? योजना के लिए पत्रताएं क्या है? सारी जानकारी आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दी जाएगी।

मध्य प्रदेश के अधिकतर भूभाग में खेती की जाती है। राज्य में प्रमुख रूप से रवि के सीजन में गेहूं एवं चने की खेती होती है। इन दोनों फसलों में पानी की और सिंचाई की बहुत अधिक आवश्यकता लगती है। किसानों को अपने खेतों की सिंचाई हेतु विभिन्न प्रकार के संसाधनों का इस्तेमाल करना पड़ता है। जैसे कुछ किसान सिंचाई हेतु कुए का इस्तेमाल करते हैं, तो कुछ किसान नहर के जरिए अपने खेत की सिंचाई करते हैं। सरकार द्वारा अब किसानों के सिंचाई के संसाधन उपलब्ध कराने हेतु किसानो के लिए बलराम तालाब योजना का संचालन किया है। योजना के अंतर्गत मध्य प्रदेश सरकार किसानों के खेत में तालाब निर्माण कराएगी। इस निर्माण से किसानों को अपनी फसलों के सिंचाई हेतु एक संसाधन की उपलब्धता होगी, वही किसान कुआ एवं नहर पर निर्भर ना रहते हुए अपने खेत पर तालाब से भी सिंचाई कर सकेंगे। जिससे की सिंचाई संबंधित समस्या का समाधान होगा और भूमिगत जल स्रोत में भी बढ़ोतरी होगी।

अगर आप मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही बलराम तालाब योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने कुछ पत्रताएं निर्धारित की हैं तो चलिए जानते हैं राज्य के किन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

बलराम तालाब योजना के लिए जरूरी पात्रता –

1. मध्य प्रदेश के मूल निवासी किसान ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं।
2. योजना के अंतर्गत किसानों के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि भूमि नहीं होना चाहिए।
3. अगर आपने सरकार द्वारा चलाई जा रही किसी अन्य सिंचाई योजना का लाभ लिया है तो आपको बलराम तालाब योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
4. आवेदन फार्म जमा करने वाले किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
5. योजना से जुड़े सभी दस्तावेज एवं भूमि संबंधी दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी दस्तावेज –

मध्य प्रदेश के जो किसान इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास बताया जा रहा है निम्न दस्तावेज होना चाहिए।
1. आधार कार्ड
2. वोटर कार्ड
3. मूल निवासी प्रमाण पत्र
4. आय प्रमाण पत्र
5. बैंक पासबुक
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर
8. भूमि संबंधित दस्तावेज

बलराम तालाब योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

मध्य प्रदेश बलराम तालाब योजना का लाभ लेने के लिए आपको बताई जा रहे निम्न चरणों का पालन करना होगा।
1. सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि अनुदान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट का मुख्य पृष्ठ खुलकर आ जाएगा।
3. मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहा है अनुदान हेतु आवेदन करें वाले बटन पर आपको क्लिक करना है।
4. यहां आपसे मांगे जा रही सभी जरूरी जानकारी को भरना होगा।
5. अब आखिर में आपको बायोमेट्रिक बटन पर क्लिक करके अपना फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा जिसके लिए आपके पास
बायोमेट्रिक डिवाइस होना अनिवार्य है।
6. बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन सफलता पूर्वक हो जाने के बाद आपको दिखाई दे रहे सबमिट बटन पर क्लिक करके आवेदन फार्म को जमा कर देना है एवं इसका प्रिंटआउट निकाल लेना है।

इसके बाद मध्य प्रदेश सरकार सभी प्राप्त आवेदनों में से कुछ किसानों का चयन करेगी इसके लिए सरकार द्वारा लॉटरी प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है निश्चित की गई तारीख पर एक लॉटरी प्रक्रिया के जरिए किसानों के नाम घोषित किए जाएंगे जिन किसानों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा उनके लिए सरकार एक सूची जारी करेगी अगर इस सूची में आपका नाम पाया जाता है तो आप भी मध्य प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री बलराम तालाब योजना का लाभ प्राप्त कर पाएंगे।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!