ब्रेकिंग
शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती का पीएम मोदी पर हमला, मोदी गौहत्या बंद करो या हिंदू हिंद... सर्व पितृ मोक्ष( भूतड़ी) अमावस्या की व्यवस्था को लेकर नेमावर में हुई प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक ! हरदा: आबकारी विभाग ने मदिरा के अवैध विक्रय परिवहन के विरुद्ध 9 प्रकरण दर्ज किए हरदा: राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार के लिये 30 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करे। Aaj ka rashifal: आज दिनांक 20 सितम्बर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे टिमरनी में स्कूली बच्चे के अपहरण की वारदात, बच्चा सूझबूझ से हाथ छुड़ा कर भागने में सफल ! स्कूल द्वारा... देवास: सीएमएचओं ने बागली ब्लॉक की निजी एक्स रे सेंटर और झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिक का किया औचक निरी... सिवनी मालवा: गणेश विसर्जन करने जा रहे युवाओ से मार पीट, पुलिस ने दर्ज किया मामला हरदा। दिव्यांग नाबालिग को सार्वजनिक स्थान पर पेशाब करने पर रिटायर्ड अधिकारी ने की बेरहमी से मारपीट ।... Vidhwa Pension Yojana: अब हर महीने मिलेगी ₹2500 की पेंशन, जानें कैसे करें ऑनलाइन आवेदन

Breking News : सरकार ने सिमकार्ड के लिए किए बदलाव जानिए पूरी जानकारी

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 नई दिल्ली :  केंद्र सरकार ने हाल ही में सिम कार्ड खरीदने के नियमों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। इन नियमों के अनुसार हम आपको बताएंगे कि आप एक आईडी पर कितने सिम कार्ड खरीद सकेंगे। सरकार ने साइबर फ्रॉड, ऑनलाइन धोखाधड़ी और फ्रॉड कॉल्स को रोकने के उद्देश्य से ये कदम उठाए हैं। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए करीब 52 लाख कनेक्शन को ब्लॉक किया गया है। इतना ही नहीं उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की तरफ से सिम बेचने वाले 67 हजार डीलर्स को बैन किया गया है।

- Install Android App -

1 – बदलाव किए नए नियम के अनुसार सिम बेचने वाले डीलर्स को अपना पुलिस और बायोमैट्रिक वेरिफिकेशन कराना होगा, इसकी पूरी जिम्मेदारी टेलीकॉम ऑपरेटर की होगी। इसके साथ ही उन्हें रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी होगा। नियमों का उल्लंघन करने वाले सिम विक्रेता पर 10 लाख का जुर्माना लगाया जाएगा। व्यापारियों को वेरिफिकेशन के लिए वर्तमान में सरकार ने 12 महीने का समय दिया है। व्यापारियों को वेरिफिकेशन के लिए वर्तमान में सरकार ने 12 महीने का समय दिया है।

2 – अगर कोई कस्टमर अपने किसी पुराने नंबर पर कोई नया सिम कार्ड खरीदना चाहता है तो उसके आधार पर छपे क्यूआर कोड को स्कैन करके उसका डेमोग्राफिक डेटा भी कलेक्ट किया जाएगा।

3 – सरकार ने बिजनेस कनेक्शन का प्रावधान शुरू किया है, नए नियम के मुताबिक अब बल्क में सिम कार्ड जारी नहीं किए जाएंगे। हालांकि, आप पहले की तरह एक आईडी प्रूफ पर 9 सिम कार्ड खरीद सकते हैं और सिम कार्ड बंद करवाने के 90 दिनों बाद ही दूसरे ग्राहक को जारी किया जाएगा।