ब्रेकिंग
कब से शुरू होगा पितृपक्ष जानिए तिथियां और श्राद्ध करने का समय !  Aaj ka rashifal: आज दिनांक 13 सितंबर 2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे खातेगांव: हाईवे की हालत खराब होने से गड्डो से बचने के लिए नगरीय प्रशासन मंत्री ने राह बदली खातेगांव-भेरूदा मार्ग पर नदी में गिरी बेकाबू बोलेरो, चालक ने जैसे तैसे जान बचाई खातेगाव मंडी में सोयाबीन उपज का श्री गणेश, व्यापारी द्वारा बोली लगाकर 5100 का भाव किसान को दिया गया प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष जीतू पटवारी एवं राघौगढ़ विधायक जयवर्धन सिंह का नगर आगमन पर कांग्रेस... सीपीएम महासच‍िव सीताराम येचुरी का 72 वर्ष की उम्र में निधन,  परिजन ने शव को एम्‍स में दान क‍िया हजारों की संख्या में 13 सितंबर को किसान पहुँचेंगे हरदा मुख्यालय। जिला प्रशासन ने किये पुख्ता इंतज़ाम  सिवनी मालवा: एक ही परिवार के 3 लोगों ने की आत्महत्या :10 साल की बेटी बची ! चार दिन पहले मृतक के बड़... मां के पास सो रही नाबालिग को उठाकर सुनसान में ले जाकर पड़ोसियो ने किया दुष्कर्म! 

Harda big news: कृषि मंत्री के गृह जिले में सोयाबीन फसल तंबाकू इल्ली के अटैक से हो गई बर्बाद, सर्वे के इंतजार में बैठा किसान

हरदा टिमरनी. इल्लियों के प्रकोप से बर्बाद हो गई अन्नदाता किसान के खेतो में खड़ी फसल, पहले इंद्रदेव नाराज हो गए और अब प्राकृतिक आपदा ऐसी आई की खेत में सिर्फ खड़ी फसल में डंठल जमीन पर तबाकू इल्ली ही दिखाई दे रही है। हरदा जिले के टिमरनी क्षेत्र में सबसे ज्यादा तबाकू इल्ली देखी गई। किसान खेतो में जाकर वीडियो बनाकर शासन प्रशासन और कृषि मंत्री कमल पटेल का ध्यान आकर्षित करा रहे है।

टिमरनी. क्षेत्र के कई किसानों के खेतों में लगी सोयाबीन फसल में इल्लियों का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। इससे उनकी फसलें खराब हो रही है। एक सप्ताह से गाड़ामोड़ कला और नयागांव सहित कई गांव में में सोयाबीन फसल पर तंबाकू इल्लियों का प्रकोप देखने को मिल रहा है।

- Install Android App -

कई किसानों की फसल प्रभावित हो रही है। इल्लियां खेत में लगी फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं। फसलों के पूरे पत्ते चट कर गई। अब कुछ खेतों में तो सिर्फ फसल के डंठल दिखाई दे रहे है। पूरी तरह से नष्ट होने से किसानों को खासा आर्थिक नुकसान झेलना पड़ेगा। यहां के किसानों ने बताया कि फसलों को इल्लियों ने नुकसान पहुंचाया है। फसल के पत्तों को इल्लियों ने चट कर दिया है।

शासन प्रशासन को इस ओर ध्यान देकर किसानों की नष्ट फसलों का सर्वे कराकर उनको शीघ्र मुआवजा देना चाहिए। बीते दिनो किसान कांग्रेस और भारतीय किसान संघ ने भी जिला कलेक्टर के नाम ज्ञापन देकर किसानो की बर्बाद हुई फसलों का सर्व कराने की मांग की थी लेकिन किसानो का कहना है की अभी तक दूर दूर तक प्रशासन की कोई भी टीम सर्वे करने ग्रामीण क्षेत्र में नही पहुंची।