ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Pan-Aadhaar Link : सभी नागरिकों के लिए जरूरी नहीं है पैन आधार लिंक करना, जानिए क्या है नए नियम

पैन कार्ड हमारे लिए एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है पैन कार्ड का इस्तेमाल तमाम वित्तीय लेनदेन एवं बैंक खाता खुलवाने जैसे कार्यों में किया जाता है। यहां तक की आयकर विभाग से संबंधित कार्य में पैन कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। देश में करोड़ों लोगों के पास अपना पैन कार्ड मौजूद है। खास तौर पर बिजनेस करने वाले और नौकरी पैशा व्यक्ति पैन कार्ड बनवाते हैं। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया गया है। पैन कार्ड को आधार से लिंक करना बहुत जरूरी है। लेकिन कुछ लोगों को लिंक करने की कोई आवश्यकता नहीं है। इस बारे में कुछ नियम भी बनाए गए हैं, जिसकी जानकारी आज इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

भारत सरकार द्वारा पैन कार्ड धारी नागरिकों को पैन आधार लिंक करने के लिए समय-समय पर डेडलाइन जारी की जाती है। इसकी डेट लाइन अब खत्म हो चुकी है। पैन कार्ड को लेकर कई तरह की जानकारी सरकार तरफ से दी गई है। जिसमें इसके गलत इस्तेमाल की भी बात कही गई है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, कि देश के कौन नागरिक पेन और आधार कार्ड को लिंक कर सकते हैं और किन्हे इन दस्तावेज को लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

इन लोगों को पैन आधार लिंक की आवश्यकता नहीं है –

भारत सरकार के आयकर विभाग द्वारा जारी किए गए नियमों के अनुसार पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है, लेकिन देश के कुछ नागरिक इन्हें लिंक नहीं भी करते हैं, तब भी उस पर उनका कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जिनमें 80 साल के उम्र से ज्यादा वाले लोग शामिल हैं। इसके अलावा आयकर अधिनियम के अनुसार अनिवासी या फिर जिनके पास भारत की नागरिकता नहीं है, उन्हें भी अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी नहीं है। असम, जम्मू और कश्मीर और मेघालय राज्यों में निवास करने वाले नागरिक को भी पैन आधार को लिंक करने की आवश्यकता नहीं है। दरअसल जिन लोगों ने अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है, उन्हें आयकर विभाग द्वारा डीएक्टिवेट कर दिया गया है। परंतु ऊपर बताए गए विभिन्न नागरिकों को अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आवश्यकता नहीं है।

- Install Android App -

कैसे कर सकते हैं पैन कार्ड को आधार से लिंक –

अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको पैन आधार लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आपको अपने पैन नंबर एवं आधार नंबर को दर्ज करना होगा। ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद बड़ी ही आसानी से आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। डेडलाइन निकालने के कारण अब पैन आधार लिंक करने पर आपको ₹1000 की पेनल्टी का भुगतान करना होगा, जिसे आप किसी भी ऑनलाइन पेमेंट के माध्यम से कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –