ब्रेकिंग
Harda News: बिजली मीटर से छेड़छाड़ करने पर हो सकती है 3 वर्ष तक की जेल Harda News: पशुपालक अपने पशुओं को तेज गर्मी व सीधी धूप से बचाएं Harda Big News: धारधार हथियार से घर में घुसकर युवक से मारपीट, दराते, चाकू से किया हमला ! विडियो आया ... Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा

Pm Kisan Yojana 2024: इस दिन आएगा पीएम किसान योजना की 17वी किस्त का पैसा, देखे पूरी जानकारी

सरकार द्वारा किसानों के लिए विभिन्न प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। भारत सरकार ने किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने एवं किसानों की आर्थिक जरूरत को पूरा करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की थी। योजना के अंतर्गत भारत सरकार लघु एवं सीमांत किसानों को सालाना ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान कर रही है। अब तक इस योजना में सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में 16 किस्त का भुगतान किया जा चुका है। आगे आपको योजना की अगली किस्त के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा किसानों के बैंक खाते में हर चार माह के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर की जाती है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसान सालाना ₹6000 प्राप्त करता है। भारत सरकार डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से किसानों के बैंक खाते में सिंगल क्लिक के जरिए आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। योजना में किसानों के ऑनलाइन आवेदन फार्म जमा किए गए थे। देश भर के करीब 11 करोड़ से अधिक किसान इस योजना का लाभ प्राप्त कर रहे हैं। इन किसानों को हर चार माह के अंतराल पर सरकार ₹2000 ट्रांसफर कर रही है। योजना में भारत सरकार द्वारा अब तक किसानों के बैंक के खाते में 16 किस्त का भुगतान कर दिया है।

इस दिन आएगी 17वीं किस्त –

जिन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त का पैसा प्राप्त हुआ है, उन सभी किसानों के बैंक खाते में भारत सरकार द्वारा योजना की अगली किस्त का पैसा भी ट्रांसफर किया जाएगा। लाभार्थी किसानों को भारत सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली आर्थिक सहायता राशि हेतु अगली किस्त का भी इंतजार है, आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं। भारत सरकार इस योजना में हर चार माह के अंतराल पर आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। सरकार द्वारा फरवरी के महीने में योजना की 16वीं किस्त का भुगतान किया गया था और अब अगली किस्त का पैसा किसानों के बैंक खाते में जून और जुलाई के महीने में ट्रांसफर किया जा सकता है।

11 करोड़ से अधिक किसानों को मिल रहा है योजना का लाभ –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन पूरे देश के किसानों के लिए किया जा रहा है। विभिन्न राज्य सरकार भी अपने राज्य के किसानों के लिए आर्थिक सहायता राशि प्रदान करने हेतु अलग-अलग योजनाओं का संचालन कर रही है। भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही पीएम किसान योजना के अंतर्गत 11 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खाते में ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। इस योजना के अंतर्गत सरकार सालाना किसानों को ₹6000 ट्रांसफर करती है। यह योजना किसानों के लिए शुरू की गई महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

________________________________

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!