ब्रेकिंग
हरदा जिला कांग्रेस के नेतृत्व में महिलाओं की सुरक्षा के लिए भोपाल मे विशाल उपवास मे शामिल होंगे सैकड़... हरदा: 20 सूत्रीय मांगों को लेकर हरदा सरपंच संघ ने किया चक्काजाम, सीएम के नाम जिला प्रशासन को सौंपा ज... बाबा सिद्दीकी मर्डर केस के बाद अब सलमान खान को फिर मिली धमकी, बाबा सिद्दीकी से भी होगा बुरा हाल शरद पूर्णिमा पर सिद्धोदय सिद्धक्षेत्र नेमावर में आयोजित हुआ निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य शिविर, 450... Big news: खेत पर काम करने के दौरान ट्रैक्टर पलटा , पुत्र की दर्दनाक मौत, पिता गंभीर रूप से घायल, खार... MP BIG NEWS: कार ने बाइक सवार दंपत्ति को टक्कर मारी एक किमी तक घसीटा: आक्रोशित लोगो कार मे की तोड़फोड़... Free Silai Mashin List 2024: फ्री सिलाई मशीन योजना की नयी सूची में देखे अपना नाम मिलेंगे 15000 रुपए Board Exam 2025 में बड़ी खुशखबरी 10वीं-12वीं के छात्रों के लिए लागू हुए 2 नए नियम Ladli Behna Yojana 18th Installment: लाडली बहनों को दिवाली में मिलेगा बड़ा उपहार, 18वीं किस्त में ₹1... PM Awas Yojana: प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कैसे उठाएं योजना का ला...

मुख्यमंत्री निवास में आयोजित ‘पत्रकार समागम’ में सीएम शिवराज बोले , वरिष्ठ पत्रकारों को मिलेगी 20 हजार सम्मान निधि

Bhopal:  वरिष्ठ पत्रकारों को मिलने वाली सम्मान निधि की राशि को 10 हजार रुपये से बढ़ाकर प्रतिमाह 20 हजार रुपये किया जा रहा है। सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकारों के निधन पर उनके परिवार को एकमुश्त 8 लाख रुपये की सहायता भी प्रदान की जायेगी।  मालवीय नगर में हमारा पत्रकार भवन था, हमने तय किया है कि उस जमीन पर फिर से नया एवं भव्य पत्रकार भवन बनाया जाएगा। साथ ही इस भवन को स्‍टेट मीडिया सेंटर का स्‍वरूप देने का काम भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, पत्रकारों और उनके परिजनों को सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए अब 40 हजार रुपये और गंभीर बीमारियों में 1 लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की जायेगी।

- Install Android App -

आगे सीएम ने कहा कि, जिला स्तर पर पत्रकारों की सोसायटी के लिए कॉलोनी हेतु जमीन आवंटन की व्यवस्था करने की दिशा में कार्य किया जायेगा। छोटे शहरों और कस्बों के पत्रकार साथियों को भोपाल में माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय के सहयोग से डिजिटल तकनीकी का प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था जनसंपर्क विभाग द्वारा की जाएगी, पत्रकार सुरक्षा कानून बने इसके लिए हम तत्काल एक कमेटी का गठन करेंगे, जिसमें सीनियर पत्रकार भी होंगे, यह कमेटी जो सुझाव देगी उसके आधार पर यह कानून बनाया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने की ये घोषणा…

➡️मालवीय नगर, भोपाल में नवीन पत्रकार भवन बनाया जाएगा और उसे स्टेट मीडिया सेंटर का दर्जा भी देंगे।

➡️पत्रकार भवन में सभागार, बैठने की व्यवस्था, लाइब्रेरी, कैंटीन समेत अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी।

➡️बीमा कंपनी ने इस बार प्रीमियम में 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। बढ़ी हुई प्रीमियम राशि राज्य सरकार वहन करेगी।

➡️65 साल से अधिक के उम्र के सीनियर पत्रकारों और उनके जीवन साथी की संपूर्ण प्रीमियम राशि सरकार भरेगी।

➡️बीमा प्रीमियम की तिथि 16 सितंबर से बढ़ाकर 25 सितंबर कर रहे हैं।

➡️मध्य प्रदेश के वरिष्ठ एवं बुजुर्ग पत्रकारों को प्रति माह दी जाने वाली सम्मान निधि ₹10,000 से बढ़ाकर 20,000 कर रहे हैं।

➡️ सम्मान निधि प्राप्त करने वाले पत्रकार की मृत्यु होने पर उनकी पत्नी को एक मुश्त 800000 की राशि दी जाएगी।

➡️ अधिमान्यता प्राप्त पत्रकारों को आवास ऋण ब्याज अनुदान के अंतर्गत अधिकतम ऋण राशि सीमा 25 लाख से बढ़ाकर 30 लाख की गई।

➡️ पत्रकारों के बच्चों की शिक्षा के लिए बैंक से ऋण लेने पर उसके ब्याज पर भी 5% ब्याज अनुदान 5 साल के लिए सरकार द्वारा वहन किया जाएगा