ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Breaking News: 22 जनवरी को जारी होगा राम भगवान वाला 500 रुपये का नोट जानिए क्या है, सच्चाई इस नोट की

मकड़ाई एक्सप्रेस 24 हरदा : पूरे देश में इस समय सबसे ज्यादा चर्चा है, अयोध्या में बने राम मंदिर के उद्घाटन की है जो 22 जनवरी 2024 को होने वाला हैं। इसी खबर के बीच आज कल सोशल मीडिया का बाजार भी गर्म है लोग भगवान श्री राम की मूर्तिवाला फोटो बहुत शेयर कर रहे है। इसके अलावा एक और फोटो जिसमें एक ₹500 के नए नोट है जो बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

क्या है इस 500 के नोट में –

ज्ञात हो कि अयोध्या में 16 जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा से जुड़े अनुष्ठान प्रारंभ हो गए है और ये अनुष्ठान 21 जनवरी तक जारी रहेंगे। इसको लेकर तमाम तरह की पोस्ट सोशल मीडिया पर आ रही है। जिनमें से एक प्रमुख दावा ₹500 के इस नोट को लेकर है। इस नोट पर एक ओर भगवान श्री राम की तस्वीर लगी है।दूसरी ओर राम मंदिर का फोटो है।

क्या है दावा नोट को लेकर –

- Install Android App -

सोशल मीडिया पर वायरल इस नोट को लेकर कहा जा रहा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही 500 रुपए का नया नोट जारी किया जाएगा। जिसमें भगवान श्री राम की तस्वीर होगी। रुपये 500 के इस नोट में पीछे की तरफ लाल किले की जगह राम मंदिर की तस्वीर दिखाई देगी। इस पोस्ट पर सोशल मीडिया को लगातार वायरल किया जा रहा है और कई यूजर अपना फीड बैक भी दे रहे हैं।

लोगो द्वारा इसे पसद भी किया जा रहा है। सोशल मीडिया एक्स पर एक  वेरिफाइड यूजर ने अपने ट्वीट में लिखा. मोदी सरकार छापेगी 500 के नोट पर राम मंदिर की फोटो।एक दूसरे और एक्स यूजर ने भगवान राम की फोटो वाले नोट की तस्वीर ट्वीट करते हुए सवाल किया. क्या आप इसका समर्थन करते हैं । इस तरह कई लोगो द्वारा इस पर कमेंट से आ रहे है लोग चाहते है। यह नोट रियल में आए मगर कुछ लोग ऐसे भी है जो चाहते ऐसा न आए लोग नोट को गलत तरह से गिनते है कई खराब स्थानों पर रखते है भगवान का फोटो ऐसे हर कहीं न हो इसमें श्रद्धा के बजाय फोटो का माखौल बनने लगेगा।

क्या है भगवान राम वाले 500 के नोट की सच्चाई –

ऐसे ही कई अलग.अलग तरह की बातें सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रही हैं हालांकि खबर की जांच पड़ताल करने के बाद यह खबर बिल्कुल झूठी निकली सरकार द्वारा ₹500 का ऐसा कोई भी नोट जारी नहीं किया जाएगा। जिसमें भगवान श्री राम का फोटो लगा होगा अथवा पीछे राम मंदिर का फोटो लगा होगा ।  हालांकि जांच पड़ताल करने के बाद यह खबर बिल्कुल झूठा निकली रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा ऐसे किसी भी ₹500 के नए नोट को जारी करने का आदेश जारी नहीं किया गया है जिसमें भगवान श्री राम की फोटो लगी हो अथवा पीछे राम मंदिर होए इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि सोशल मीडिया पर जो ₹500 के नए नोट को लेकर खबरें फैलाई जा रही है वह पूरी तरह से झूठी हैं गलत हैं, और आमजन को ऐसी गलत और भ्रामक अफवाहों से बचना चाहिए।

(मकड़ाई एक्सप्रेस 24 भी ऐसी किसी भी वायरल खबर की पुष्टि नही करता हम सिर्फ अपने पाठको की जागरुकता के उद्देश्य से खबर को प्रकाशित कर रहेे है।)