ब्रेकिंग
हरदा: विधि विरुद्ध जमाव करने एवं आम रास्ता रोकने पर नए कानून की पहली FIR कोतवाली में हुई दर्ज! चार क... Dewas News: नेमावर पुलिस की बड़ी कार्यवाही : हरदा देवास सहित चार जिले के 29 जुआरी खेत में बने फार्म ... Harda Mandi Bhav | हरदा, सिराली, टिमरनी, खिरकिया मंडी भाव | 02 जुलाई 2024 खातेगांव : बिजली लाइन सुधार रहे दो आउटसोर्स कर्मचारियों को लगा करंट, 1 की मौत, एक घायल का उपचार जारी खातेगांव : जामनेर के दुलवा गांव में न्यायाधीशगणो ने किया वृक्षारोपण खातेगांव : आदर्श ग्राम अजनास में पंच-ज’’ अभियान के तहत वृक्षारोपण हुआ खातेगांव : औपनिवेशिक युग के कानूनो के बदले भारतीय कानूनों का प्रतिस्थापना दिवस थाना में समारोह पूर्व... हरदा : गुण्डा बदमाशो के घर पर मध्य रात्री में पुलिस ने दी दस्तक, पुलिस अधीक्षक चौकसे के आदेश के बाद ... रहटगांव : 'आक्रोश' विवादित बयान पर आक्रोशित हिन्दू समाज, हिन्दू जागरण मंच, बजरंग दल ने फूंका राहुल ग... Harda News: खाद्य प्रतिष्ठानों का निरीक्षण कर नमूने लिये

Harda News: यातायात पुलिस ने कि बिना हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट वाले वाहनों पर चालानी कार्यवाही

हरदा : सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी प्रकार के वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है । जिसके तहत हरदा यातायात पुलिस द्वारा लगातार जागरूक किया जा रहा है । सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा दिनांक 01.04.2019 से पूर्व के पंजीकृत सभी प्रकार के वाहनों पर HSRP अनिवार्य रूप से लगाने हेतु निर्देशित किया गया था ।

जिसके तहत पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे के निर्देशन में यातायात पुलिस द्वारा हरदा शहर के मुख्य चौराहों पर वाहन चेकिंग की गई जिसमें यातायात पुलिस द्वारा बिना हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (HSRP) वाले वाहनों पर चालानी कार्यवाही की गई साथ ही अन्य नियमों का उल्लंघन करने वाले कुल 44 चालकों पर चालान कर 16300/- रुपये समन शुल्क वसूल किया गया । एवं वाहन चालकों को हाई सिक्योरीटी नम्बर प्लेट लगवाने की समझाईस दी गई
पुलिस अधीक्षक अभिनव चौकसे ने बताया की HRSP प्लेट एल्युमिनियम से बनी होती हैं । इसे विभिन्न वाहन संबंधी अपराधों से निपटने के लिये उन्नत सुरक्षा सुविधाओं , छेड़छाड़ और अनधिकृत हटाने से रोकने के लिए विशिष्ट रूप से डिजाइन किया गया है। एचएसआरपी की खासियत इसकी स्थायी पहचान संख्या है, जिसे लेजर के जरिए प्लेट पर अंकित किया जाता है। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सभी प्रकार के वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाना अनिवार्य किया गया है ।
थाना प्रभारी यातायात संदीप सुनेश ने बताया की HRSP लगाने के लिये स्वयं भी https://bookmyhsrp.com के माध्यम से वाहन संबंधी जानकारी भरकर ऑन लाईन बुक कर सकते है । बुक की गई नंबर प्लेट संबंधित डीलर के पास 03-04 दिवस में प्राप्त हो जाती है ।
हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट अन्य नम्बर प्लटो से इस प्रकार अलग है ।
1-HSRP नंबर प्लेटों के साथ छेड़छाड़ करना बेहद मुश्किल है, जिससे नकली नंबर प्लेट बनाना असंभव हो जाता है।
2- वाहन चोरी होने पर वाहन चोर वाहन की नम्बर प्लेट बदल देते हैं, जिससे पुलिस को उस चोरी हुए वाहन को ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है । HSRP नॉन-रिमूवेबल ,स्नैप-ऑन लॉक के साथ आते हैं और इन्हें बदलना मुश्किल होता है , जिससे यह चोरी हुई वाहनों का पता लगाने आसानी होगी ।
3- इसमें वाहन के इंजन नंबर और चेसिस नम्बर सहित सभी जानकारियों का केंद्रीकृत डेटाबेस स्टोरेज होता है ।
4- कई लोग नम्बर प्लेटो पर रजिस्ट्रेशन नम्बरों को बड़े अथवा छोटे साईज में लिखवाते है ,जो गलत है । HSRP में रजिस्ट्रेशन नम्बरों को प्रदर्शित करने के लिए एक सुसंगत प्रारूप होता है, जिससे नम्बर प्लेट की अस्पष्ट डिजाईन के कारण होने वाली उलझन को कम किया जा सकता है ।

- Install Android App -

Don`t copy text!