ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

अटल पेंशन योजना के तहत ऐसे करे निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न और पेंशन का लाभ | www.npscra.nsdl.co.in

आजकल, वित्तीय सुरक्षा का महत्व हमारे जीवन में बढ़ता जा रहा है। ऐसे में, Atal Pension Yojana 2024 (APY) हमारे लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है, जो भारतीय नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने का उद्देश्य रखती है। यह योजना भारत सरकार द्वारा गारंटीकृत और PFRDA द्वारा संचालित है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने इसे शुरू किया था। इस योजना के तहत, 18 से 40 वर्ष की आयु वाले व्यक्तियों को भारत सरकार द्वारा मासिक पेंशन राशि प्रदान की जाती है।

अटल पेंशन योजना 2024 –

Atal Pension Yojana (APY) भारतीय नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो उन्हें वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। यह एक बचत योजना है जिसमें व्यक्ति नियमित रूप से प्रीमियम जमा करता है और उसे आयु के अनुसार विशेष राशि की पेंशन मिलती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 1 जून 2015 को शुरू की गई इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारतीय नागरिकों को उनकी वृद्धावस्था में स्वतंत्रता के साथ-साथ आर्थिक सुरक्षा भी प्रदान करना है। अतः Atal Pension Yojana 2024 के तहत, पेंशन की राशि ₹1000 से ₹5000 तक हो सकती है, जो निवेशक की आय और चयनित पेंशन राशि पर निर्भर करती है। इस योजना में, लाभार्थी 18 से 40 वर्ष की आयु के बीच निवेश कर सकते हैं और 60 वर्ष की आयु में पेंशन के रूप में इसका लाभ उठा सकते हैं। पेंशन की राशि हर माह नियमित अंतराल में लाभार्थी के बैंक खाते में जमा की जाती है।

अटल पेंशन योजना की विशेषता –

इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ एवं विशेषताएं इस प्रकार है –

1. Atal Pension Yojana वास्तव में वृद्धावस्था में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है, जिससे व्यक्ति की अपने बढ़ते आयु में निर्भरता कम होती है।
2. योजना के अंतर्गत, निवेशकों को 60 वर्ष की आयु में मासिक पेंशन प्राप्त होती है, जो उनके जीवन के बाद आर्थिक सहारा प्रदान करती है।
3. इसके साथ ही, पेंशन की राशि ₹1000 से ₹5000 तक हो सकती है, जो निवेशक की आय और चयनित पेंशन राशि पर निर्भर करती है।
4. योजना में सरकारी और निजी निवेश का भी अंश होता है, जो निवेशकों को अधिक आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है।
5. इसके अलावा, Atal Pension Yojana के तहत प्राप्त पेंशन पर किसी भी प्रकार का कर नहीं लगता है, जो निवेशकों को आर्थिक रूप से लाभप्रद होता है।
5. इस योजना का लाभ उठाने के लिए सरकार द्वारा सरल आवेदन प्रक्रिया की सुविधा प्रदान की जाती है।

योजना के लिए निर्धारित जरूरी पात्रता –

योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा निर्धारित की गई जरूरी पात्रता इस प्रकार है।

1. योजना के लाभ उठाने के लिए आवेदक की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
2. केवल भारतीय नागरिक ही इस योजना के लाभार्थी हो सकते हैं।
3. आवेदक के पास अपना बैंक खाता होना आवश्यक है, जिसमें पेंशन राशि सीधे जमा की जाएगी।
4. आवेदक को योजना के अनुसार निर्धारित प्रीमियम राशि को समय से जमा करना होगा।
5. आवेदक के पास योजना से जुड़े जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत इस प्रकार आवेदन फार्म जमा कर लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

- Install Android App -

1. सबसे पहले आपको अटल पेंशन योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट पर दिखाई दे रहे पंजीकरण विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. मांगी जा रही आवश्यक जानकारी देकर एक खाता बनाना होगा।
4. आपको अपनी आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, और निवास प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
5. फिर, आपको अपनी चयनित पेंशन राशि के आधार पर मासिक प्रीमियम चुनना होगा।
6. आवेदन प्रस्तुत करने के बाद, आपको अपने प्रीमियम को भुगतान करने के लिए विकल्प दिए जाएंगे। आप UPI, नेट बैंकिंग, क्रेडिट/डेबिट कार्ड आदि का उपयोग कर सकते हैं।
7. सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ भरने करने के बाद, आप अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं।
8. आपके द्वारा प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ के सत्यापन के बाद, आपका आवेदन स्वीकृत हो जाएगा और आपको अपनी पेंशन की प्राप्ति की सुचना मिल जाएगी।

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!