ब्रेकिंग
Harda Big News: धारदार हथियार से घर में घुसकर युवक से मारपीट, दराते, चाकू से किया हमला ! विडियो आया ... Harda News: जल स्रोतों के संरक्षण के लिये सभी शहरों में 5 जून से शुरू होगा विशेष अभियान, नगरीय विकास... Harda News: ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक 30 मई को Harda News: 30 दिवसीय मशरूम प्रशिक्षण हेतु आवेदन आमंत्रित Harda News: मतगणना स्थल पर पत्रकार अपने फोन, मीडिया कक्ष तक ही ले जा सकेंगे Harda News: लोकसभा निर्वाचन की मतगणना हेतु नियुक्त अधिकारी कर्मचारियों को दी ट्रेनिंग Mumbai News: भारत पहुंचा सबसे बड़ा कंटेनर जहाज, अदाणी के मुंद्रा पोर्ट्स पर डाला लंगर हरदा : गल्ला मंडी मॆं फल विक्रेताओं का अवेध कब्जा Indore News: वरिष्ठजनों का उत्साहवर्द्धन करने हेतु विशेष कैरम प्रतियोगिता का आयोजन रहटगांव : सांप के काटने से जिस महिला की हुई थी मृत्यु उस जहरीले सांप को सर्प मित्र ने ढूंढ निकाला, त...

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2024 : बेटियों की शादी के लिए सरकार देगी 51,000 रुपये

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य की महिलाओं और उनकी बेटियों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का आयोजन किया है। इन योजनाओं के माध्यम से सरकार महिलाओं को समर्थन प्रदान कर रही है। इनमें से एक है मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना, जिसका मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार की बेटियों के विवाह की सहायता करना है। इस योजना के तहत, राज्य सरकार आर्थिक सहायता के रूप में 51,000 रुपये प्रदान करेगी।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है ?

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 2006 में इस योजना की शुरुआत की थी। इसके अंतर्गत, गरीब परिवार की बेटियों को विवाह हेतु आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। योजना के अनुसार, प्रदेश सरकार बेटियों को 6,000 रुपये के रूप में सामूहिक विवाह के लिए और 50,000 रुपये के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करती है।

योजना के लिए पात्रता –

1. योजना का लाभ राज्य के स्थाई निवासी महिलाओं को ही मिलेगा।
2. आवेदन करने वाली लड़की की आयु 18 से 21 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
3. आवेदक की आधार कार्ड पर रजिस्ट्रेशन होना आवश्यक है।
4. परिवार का आर्थिक स्थिति गरीबी रेखा से कम होनी चाहिए।
5. एकल विवाह की स्थिति में आर्थिक सहायता प्रदान नहीं की जाएगी।
6. आवेदक का खुद का बैंक खाता होना आवश्यक है।
7. योजना से जुड़े सभी दस्तावेज़ होने चाहिए।

कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

  1. मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के लिए आवेदन करने के लिए प्रथम राज्य सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  2. योजना के पात्रता मानदंडों की जांच करें और आवश्यक दस्तावेज़ तैयार करें।
  3. वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन फॉर्म भरें और सभी आवश्यक जानकारी और दस्तावेज़ अपलोड करें।
  4. आवेदन फार्म को सबमिट करें और यदि संभव हो, उसका प्रिंटआउट लें।
  5. आवेदन फार्म का प्रिंटआउट लेकर अपने निकटतम जनपद पंचायत या ग्राम पंचायत के कार्यालय में जमा करें।

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना एक प्रेरणादायक पहल है जो गरीब परिवारों की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने का प्रयास कर रही है। इस योजना के माध्यम से, सरकार उन बेटियों को साथ खड़ा कर रही है जो विवाह की चुनौतियों से जूझ रही हैं। इस योजना के तहत आर्थिक सहायता की राशि उन्हें उनके भविष्य के लिए आत्मनिर्भर बनाने में मदद कर सकती है।

योजना की अनुसरणीय पात्रता मानदंडों को पूरा करते हुए, बेटियों को अपने सपनों को पूरा करने का मौका मिलता है। यह एक सामाजिक प्रयास है जो बेटियों के उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए सरकार का प्रयास है।

- Install Android App -

इसलिए, गरीब परिवारों के साथ साथ प्रदेश के समाज को भी लाभ मिलेगा, क्योंकि बेटियों को शिक्षा और स्वावलंबन का साथ मिलेगा। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना ने एक सकारात्मक परिवर्तन की शुरुआत की है जो समाज में समानता और समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!