ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

PM Sewing Machine Scheme: पीएम सिलाई मशीन योजना के आवेदन हुए शुरू, यहां देखें पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इस योजना के लिए आवेदन फार्म जमा करना होगा। आज इस आर्टिकल में आपको मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया की जानकारी प्रदान करेंगे। इस योजना के अंतर्गत देशभर की महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।

भारत सरकार द्वारा गरीब एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के परिवार की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने एवं आर्थिक समस्या के समाधान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना का संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी। सिलाई मशीन प्रदान करने से पहले महिलाओं को पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सिलाई के लिए प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा। प्रशिक्षण उपरांत सरकार महिलाओं को सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 की आर्थिक सहायता राशि प्रदान करेगी। इस पैसे से महिलाएं अपने लिए सिलाई मशीन खरीद सकती हैं।

पीएम सिलाई मशीन योजना का उद्देश्य –

इस योजना के जरिए भारत सरकार गरीब परिवार की महिलाओं को रोजगार से जोड़ने का प्रयास कर रही है। महिलाएं अपने लिए आय के संसाधन जुटा सकती हैं। घर बैठे सिलाई मशीन के जरिए अच्छी आमदनी कर सके। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा मिले। इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा मुफ्त में सिलाई मशीन प्रदान की जा रही है।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए जरूरी पात्रता –

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको भारत सरकार द्वारा निर्धारित की गई सभी जरूरी पत्रताओं की जानकारी होनी चाहिए।

1. पीएम सिलाई मशीन योजना का लाभ केवल भारत की मूल निवासी महिलाओं को ही दिया जाएगा।
2. मुफ्त सिलाई मशीन प्राप्त करने से पहले आवेदक महिला को पीएम विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
3. पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत कम से कम 15 दोनों का प्रशिक्षण प्राप्त करना होगा।
4. आवेदक महिला के परिवार का सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
5. आवेदन फार्म जमा करने वाली महिला शासकीय नौकरी में नहीं होना चाहिए।
6. आवेदक महिला के पास स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए।

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

- Install Android App -

योजना के अंतर्गत लगने वाले सभी जरूरी दस्तावेज इस प्रकार हैं।

1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. वोटर कार्ड
4. पैन कार्ड
5. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. जाति प्रमाण पत्र
8. मोबाइल नंबर

प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

अगर आप भी भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत आवेदन फार्म जमा कर मुक्त सिलाई मशीन प्राप्त करना चाहती हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए आपको अपनी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर संचालक के पास जाना होगा। भारत सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर पर पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है। यहां आप मुफ्त रजिस्ट्रेशन कर योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Don`t copy text!