ब्रेकिंग
ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव,  Harda news: बहु के गंभीर आरोप पर बुजुर्ग सास ससुर बोले हम छटवा हिस्सा देने को तैयार हु। बहु मांग रही... Harda Big news: कार सवार दो युवकों से एक पिस्टल एवं तीन जिंदा कारतूस जब्त! Harda Big news: हरदा पुलिस की बड़ी कार्यवाही : फरार आरोपी सौरभ विश्नोई गिरफ्तार, आरोपी के कब्जे से 5...

PM Skill Development Scheme 2024: फ्री ट्रेनिंग के साथ मिलेंगे ₹8000 ऐसे करे आवेदन

भारत सरकार द्वारा युवाओं, बुजुर्गों एवं महिलाओं के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। ऐसी ही एक योजना सरकार ने युवाओं के लिए शुरू की है। इस योजना का नाम पीएम कौशल विकास योजना रखा गया है। जैसा कि इस योजना के नाम से ही स्पष्ट है, इस योजना के तहत युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण पूर्णता नि:शुल्क होगा एवं विभिन्न प्रकार के कार्यों के प्रति युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। अगर आप इस योजना के तहत आवेदन जमा करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्या है ?

केंद्र सरकार द्वारा देश में बढ़ती बेरोजगारी की समस्या को कम करने के लिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का संचालन किया है। योजना के तहत केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को जरूरी प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। विभिन्न प्रकार के कार्यों के प्रति युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद इन युवाओं को भारत सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के विभाग एवं प्राइवेट सेक्टर में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती हेतु आवेदन फार्म जमा करने के लिए कहा जाएगा। इस प्रकार देश से बेरोजगारी की समस्या का समाधान हो सके, इसी उद्देश्य से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई है। योजना के तहत भारत सरकार द्वारा नि:शुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। आवेदन फार्म जमा कर देशभर के युवा योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। आगे इस आर्टिकल में आपको प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आवेदन प्रक्रिया एवं लगने वाले जरूरी दस्तावेज की जानकारी प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए जरूरी पात्रता –

1. इस योजना का लाभ केवल भारत के मूल निवासी युवा प्राप्त कर सकते हैं।
2. आवेदन फार्म जमा करने वाले युवा की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
3. इस योजना का लाभ लेने के लिए कम से कम 10वीं पास होना अनिवार्य है।
4. योजना से जुड़े सभी जरूरी दस्तावेज उपलब्ध होना चाहिए।

पीएम कौशल विकास योजना के लिए जरूरी दस्तावेज –

अगर आप इस योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके पास उपलब्ध होना चाहिए।

1. आधार कार्ड
2. वोटर कार्ड
3. बैंक पासबुक
4. मूल निवासी प्रमाण पत्र
5. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र
6. आय प्रमाण पत्र
7. जाति प्रमाण पत्र
8. पासपोर्ट साइज फोटो
9. मोबाइल नंबर
10. ईमेल आईडी

पीएम कौशल विकास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

1. आवेदन फार्म जमा करने के लिए पीएम कौशल विकास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे Skill India वाले विकल्प पर क्लिक करें।
3. यहां दिखाई दे रहे Ragister As a Candidate वाले विकल्प पर क्लिक करें।
4. अब यहां मांगी जा रही है जानकारी को भरना होगा।
5. जिस क्षेत्र में आप प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं उसका चयन करना होगा।
6. सबमिट बटन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन फार्म को जमा कर दीजिए।
7. किस प्रकार आप पीएम कौशल विकास योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!