ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

KVS New Bharti 2024: 10वीं और 12वीं पास युवाओं के लिए आई बिना परीक्षा के सीधे भर्ती यहां देखें पूरी प्रक्रिया

केंद्रीय विद्यालय द्वारा अपने रिक्त पड़े लगभग 15000 से अधिक पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की गई है। देश भर के विभिन्न केंद्रीय विद्यालयों में रिक्त पड़े पदों पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा। केंद्रीय विद्यालय द्वारा शिक्षण, योग, इनस्ट्रक्चर, स्टाफ नर्स, काउंसलर, खेलकूद कोच, डाटा एंट्री ऑपरेटर जैसे विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत की जाएगी। देश के बेरोजगार युवा जो केंद्रीय विद्यालय में भर्ती प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे| उन सभी के लिए बहुत ही जल्द खुशखबरी आने वाली है। केंद्रीय विद्यालय द्वारा निकाली जाने वाली इन भर्ती प्रक्रिया में आवेदन फार्म जमा कर अच्छी नौकरी प्राप्त की जा सकती है।

देश के ऐसे लाखों बेरोजगार युवा जिन्होंने B.A, बीएससी, नर्सिंग डिग्री, डिप्लोमा या फिर आईटीआई कर रखा है, उन सभी युवाओं के लिए केंद्रीय विद्यालय द्वारा निकाली जा रही भर्ती एक सुनहरा अवसर होगा| नौकरी प्राप्त करने के लिए आगे आपको केंद्रीय विद्यालय के लिए निकाली गई इस भर्ती प्रक्रिया में शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा एवं आवेदन शुल्क की जानकारी प्रदान की जा रही है।

केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा के लिए शैक्षणिक योग्यता –

केंद्रीय विद्यालय द्वारा निकाली जा रही इस भर्ती प्रक्रिया में अगर हम शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो विभिन्न पदों के लिए विभाग द्वारा अलग-अलग प्रकार की शैक्षणिक योग्यताएं रखी गई है| इस भर्ती प्रक्रिया में टीजीटी, पीजीटी, शिक्षक के पद के लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं| वहीं स्टाफ नर्स के पदों के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बीएससी नर्सिंग डिग्री वाले उम्मीदवार आवेदन फार्म जमा कर सकेंगे| खेलकूद कोच की बात करें तो इसके लिए स्नातक उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय विद्यालय भर्ती प्रक्रिया के लिए आयु सीमा –

केवीएस द्वारा निकाली गई इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत देश के 18 वर्ष से 45 वर्ष की आयु वाले इच्छुक अभ्यर्थी आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं| विभाग द्वारा सरकारी नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट भी प्रदान की जाएगी| इस भर्ती प्रक्रिया में अधिकतम 05 वर्ष की आयु सीमा छूट प्रदान की जा सकती है।

- Install Android App -

केंद्रीय विद्यालय भर्ती आवेदन हेतु लगने वाले दस्तावेज –

1. आधार कार्ड
2. 10वीं की मार्कशीट
3. 12वीं की मार्कशीट
4. b.Ed की डिग्री
5. नर्सिंग की डिग्री
6. आईटीआई डिप्लोमा डिग्री
7. अनुभव का प्रमाण पत्र
8. सीटीईटी क्वालीफाइंग सर्टिफिकेट
9. बैंक पासबुक
10. मूलनिवासी प्रमाण पत्र
11. जाति प्रमाण पत्र
12. आय प्रमाण पत्र
13. पासपोर्ट साइज फोटो
14. मोबाइल नंबर
15. ईमेल आईडी

केवीएस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया –

केंद्रीय विद्यालय विभाग द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत भर्ती हेतु आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत नहीं की गई है| फिलहाल इस भर्ती प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया गया है| जैसे ही भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन शुरू होंगे| आपको आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान कर दी जाएगी| अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

________________________________

यह भी पढ़े –