ब्रेकिंग
Mp Big News: सिवनी के कलेक्टर और एसपी को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव ने हटाया । हरदा : हरदा जिले के विभिन्न पोलियो बूथ पर 5 वर्ष तक की आयु के बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई गई Harda News: जिले के अन्नदाताओ को चोर समझ रहा है जिला प्रशासन : मोहन बिश्नोई ग्रामीण परंपरागत खेलों को बढ़ावा देती ग्रामीण संस्कृति,बचपन के देशी खेल को बढ़ावा दे रहे पंचायत के ग... देवास जिले में 23 जून रविवार को जन्म से 5 वर्ष तक के बच्चो को पिलाई जाएगी पोलियों की दवा हरदा जिले में प्रथम आगमन पर केंद्रीय मंत्री श्री उइके का हुआ जगह-जगह स्वागत, मंत्री श्री उइके ने पौध... Aaj ka rashifal: आज दिनांक 23/06/2024 का राशिफल, जानिए आज क्या कहते है। आपके भाग्य के सितारे केंद्रीय राज्य मंत्री बनने के बाद सांसद डी डी उईके का हरदा प्रथम आगमन पर किया स्वागत! Big news harda: आकाशीय बिजली गिरने से खेत में काम कर रहे मजदूर की हुई मौत, दो दिन की छुटी मे आया फौज... सिवनी मालवा: चुनिंदा दुकानों पर मिलती है प्राइवेट स्कूलों की किताब, कॉपी लेने का भी दबाव, 

डेयरी फार्मिंग के लिए सरकार दे रही है 10 लाख रुपए तक का लोन, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

अगर आप डेयरी फार्मिंग का बिजनेस करने के बारे में विचार कर रहे हैं, तो आप आज इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़िएगा। आज हम आपको केंद्र सरकार द्वारा डेयरी फार्मिंग हेतु प्रदान किए जाने वाले लोन के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं।

अगर आप डेयरी फार्मिंग बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं। लेकिन आपके पास नए बिजनेस की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त धनराशि नहीं है, तो आपको सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली डेयरी फार्मिंग लोन योजना के तहत आवेदन फार्म जमा कर आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस आर्थिक सहायता राशि के जरिए आप डेयरी फार्मिंग बिजनेस की स्थापना कर सकते हैं। सरकार डेयरी फार्मिंग की शुरुआत करने के लिए बैंकों के माध्यम से इच्छुक नागरिकों को लोन प्रदान कर रही है। इस योजना में आप 10 लाख रुपए से लेकर 40 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग बिजनेस के तहत गाय, भैंस, भेड़, बकरी आदि पालतू पशु का पालन किया जाता है, नए बिजनेस की स्थापना हेतु विभिन्न बैंकों एवं वित्तीय संस्थाओं द्वारा लोन प्रदान किया जा रहा है। इसे डेयरी फार्मिंग लोन के नाम से जाना जाता है। डेयरी फार्मिंग बिजनेस आज के समय में तेजी से बढ़ रहा है और नए युवा इस बिजनेस की ओर आकर्षित हो रहे हैं। लेकिन कई लोग ऐसे हैं, जो इस बिजनेस की शुरुआत तो करना चाहते हैं, परंतु आर्थिक समस्या एवं वित्तीय संसाधन की कमी के कारण नए बिजनेस की स्थापना नहीं कर सकते। इन सभी नागरिकों के लिए भारत सरकार द्वारा डेयरी फार्मिंग लोन जैसी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। लोन के माध्यम से स्वरोजगार की स्थापना कर सकते हैं।

डेयरी फार्मिंग लोन के लिए जरूरी दस्तावेज –

अगर आप डेयरी फार्मिंग वेबसाइट की स्थापना हेतु लोन प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास निम्न दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए।

1. आधार कार्ड
2. पैन कार्ड
3. बिजली का बिल
4. राशन कार्ड
5. वोटर कार्ड
6. आवेदन फार्म
7. पिछले 9 महीने का बैंक स्टेटमेंट
8. बैंक पासबुक
9. डेयरी फार्मिंग व्यवसाय का रिपोर्ट
10. मोबाइल नंबर
11. पासपोर्ट साइज फोटो
12. इमेल आईडी

डेयरी फार्मिंग लोन के लिए आवेदन प्रक्रिया –

इसके लिए आप अपने नजदीकी निजी बैंक में जाकर आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। जिसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा

1. सबसे पहले आपको डेयरी फार्मिंग लोन के लिए नजदीकी बैंक शाखा जाना होगा।
2. संबंधित बैंक अधिकारी से लोन के बारे में चर्चा करनी होगी।
3. बैंक द्वारा प्रदान किए जाने वाले आवेदन फार्म को भरना होगा।
4. आप इतने फॉर्म के साथ जरूरी दस्तावेज संलग्न करने होंगे।
5. अभी संवेदन फॉर्म को बैंक और अधिकारी के पास जमा करना होगा।
6. बैंक द्वारा आपके आवेदन की जांच की जाएगी और लोन के लिए मंजूरी प्रदान कर दी जाएगी लोन मंजूर हो जाने के बाद आपको लोन का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

- Install Android App -

______________

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!