ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

बिजली विभाग ने किया बड़ा बदलाव, अब नहीं आएगा बिजली का बिल, अब हर महीने ऐसे होगा बिल जमा

आमतौर पर हमारे घरों में लगाए गए मीटर की रीडिंग के आधार पर हमें बल प्रदान किया जाता है। बिजली विभाग कर्मचारी द्वारा घरों में लगे मीटर की रीडिंग की रिपोर्टिंग की जाती है। उसके बाद बिल जनरेट किया जाता है। मीटर की रीडिंग के अनुसार हमें बिल प्राप्त होता है, लेकिन हम आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि उपभोक्ता को सही वोटिंग के साथ सही बिलिंग करने के लिए बिजली विभाग कंपनी द्वारा हर 2 महीने में एक बार मीटर की रीडिंग के अलावा विभागीय कर्मचारियों द्वारा फिजिकली रूप से मीटर की चेकिंग भी की जाती है। ताकि नागरिकों को प्रदान किए जाने वाले बिल्डिंग में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी न हो सके।

बिजली कंपनी द्वारा रीडिंग के अनुसार बिल बनाकर हमारे घर पहुंचा दिया जाता है, परंतु अब इसमें कुछ बदलाव कर दिया गया है। अब हमारे घर पर हर महीने बिल नहीं आएगा। बिजली विभाग ने बिल की प्रिंटिंग को बंद कर दिया है अब आपको व्हाट्सएप एवं रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से बिल भेजा जाता है।

व्हाट्सएप पर आएगी बिजली का बिल –

बिजली विभाग द्वारा इस नियम को बदलते हुए बिल प्रिंटिंग को बंद कर दिया गया है। अब नागरिकों को हर महीने प्रदान किए जाने वाले बिल की जगह डिजिटल बिल ने जगह बना ली है। अब आपको डिजिटल रूप में बिल सेंड किया जाता है। बिजली कनेक्शन लेते समय उपभोक्ता द्वारा जो नंबर प्रदान किया जाता है। उसे नंबर पर व्हाट्सएप के माध्यम से आपको बिल पहुंचा दिया जाता है। यही नहीं रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से भी बिजली बिल की जानकारी भेज दी जाती है। अगर आप अपनी बिजली कनेक्शन प्रोफाइल में ईमेल आईडी अपडेट करते हैं, तो आपको ईमेल के माध्यम से भी बल प्राप्त हो सकता है।

पेपर के खर्च को किया गया कम –

हर महीने बिजली बिल की प्रिंटिंग करके उपभोक्ता तक पहुंचने में बिजली कंपनियों को प्रिंटिंग से लेकर प्रिंटिंग में लगने वाले पेपर तक के लिए बड़ा खर्च उठाना पड़ रहा था, परंतु अब डिजिटल युग में कंपनियों ने बदलाव करते हुए प्रिंटिंग को बंद कर दिया है। जिस कंपनी का मुनाफा बड़ा है और पेपर खरीदने एवं प्रिंटिंग करने में आने वाले खर्च को बचाया गया है। इस प्रकार अगर आप एक बिजली उपभोक्ता है, तो आप हर महीने डिजिटल माध्यम से बिल को प्राप्त कर सकते हैं और इसे आप डिजिटल रूप में जमा भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन कर सकते हैं बिजली बिल जमा –

डिजिटल बिल प्राप्ति के साथ-साथ आप अपने बिजली बिल को डिजिटल माध्यम से जमा भी कर सकते हैं। संबंधित बिजली विभाग के आधिकारिक वेबसाइट से या फिर यूपीआई एप्लीकेशन के माध्यम से आप बड़ी ही आसानी से अपने बिजली बिल को जमा कर सकते हैं। सरकार द्वारा कॉमन सर्विस सेंटर एवं एमपी ऑनलाइन सेंटर से भी बिजली बिल जमा करने की सुविधा दी जा रही है।

______________

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!