ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Pm Kisan Yojana की अगली किस्त के लिए KYC है जरूरी, यहां देखें ऑनलाइन Kyc प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा देश भर के किसानों के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करीब 11 करोड़ से अधिक किसान लाभ प्राप्त कर रहे हैं। योजना से जुड़ी बड़ी अपडेट आज के आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी। भारत सरकार ने इस योजना में केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है। किस प्रकार देश के किसान योजना के अंतर्गत केवाईसी कर अगली किस्त का पैसा प्राप्त कर सकते हैं। सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में आपको प्रदान की जाएगी।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा किसानों के लिए शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है। इस योजना के माध्यम से सीमांत एवं लघु किसानों को आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जा रही है। भारत सरकार द्वारा किसानों को इस योजना में शामिल करने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया का सहारा लिया गया है। इस योजना में करीब देश भर के 11 करोड़ से अधिक किसान लाभ प्राप्त कर रहे हैं।

हर साल मिलते हैं ₹6000 –

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश भर के लाभार्थी किसानों को भारत सरकार हर-चार महीने के अंतराल पर ₹2000 की आर्थिक सहायता राशि ट्रांसफर करती है। इस प्रकार इस योजना के लाभार्थी किसान एक साल में ₹6000 की आर्थिक सहायता राशि प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान योजना की आर्थिक सहायता राशि का भुगतान किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से किया जाता है।

16 किस्तों का हो चुका है भुगतान –

पीएम किसान योजना की अब तक किसानों के बैंक खाते में 16 किस्तों का भुगतान किया जा चुका है। केंद्र सरकार ने लाभार्थी किसानों के बैंक खाते में डीबीटी प्रक्रिया के माध्यम से 16 किस्त पहुंचा दी है। अब इन किसानों को योजना की अगली किस्त का इंतजार है, लेकिन अगली किस्त प्राप्त करने से पहले किसानों को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करना होगा। केवाईसी के अभाव में किसान अगली किस्त का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं।

- Install Android App -

ऐसे करे पीएम किसान योजना की Kyc –

केंद्र सरकार द्वारा जारी किए गए आदेश के अनुसार पीएम किसान योजना के अंतर्गत लाभार्थी किसानों को अपने खाते का केवाईसी करना अनिवार्य है। आगे आपको ऑनलाइन घर बैठे केवाईसी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. केवाईसी करने के लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर दिखाई दे रहे केवाईसी वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा।
3. आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा।
4. यहां आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
5. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
6. आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी नंबर दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
7. इस प्रकार आप आसान प्रक्रिया के माध्यम से केवाईसी को कर सकते हैं।

सफलतापूर्वक केवाईसी हो जाने के बाद आप प्रिंट बटन पर क्लिक करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं, जो किसान पीएम किसान योजना की अगली किस्त से पहले केवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर लेंगे, उन्हें सरकार द्वारा अगली किस्त का भुगतान कर दिया जाएगा।

______________

यह भी पढ़े –