ब्रेकिंग
Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका... मातृशक्ति उद्यमिता योजना: महिलाओं को मिलेगा 3 लाख रुपए का लोन, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया Aaj ka rashifal: आज दिनांक 22/05/2024 का राशिफल जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे हरदा: बेटे के शादी में घूमर डांस कार्यक्रम करवाना एक मुस्लिम परिवार को भारी पड़ा, एक लाख रुपए का जुर... Phone Pay Loan 2024: ऐसे लो फोन पे से 50 हजार रुपए तक का लोन, देखे पूरी प्रक्रिया

Free Laptop Scheme 2024: केंद्र सरकार युवाओं को देगी मुफ्त लैपटॉप, यहां देखे आवेदन प्रक्रिया

भारत सरकार इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई के लिए एआईसीटीई द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेजों में पढ़ने वाले छात्रों को मुफ्त लैपटॉप प्रदान कर रही है। इस योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस आर्टिकल में, आपको मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन करने के तरीके के साथ-साथ इससे मिलने वाले लाभों के विवरण के बारे में जानकारी मिलेगी।

भारत में गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार, जिनके बच्चे इंजीनियरिंग और मेडिकल की शिक्षा ले रहे हैं, मुफ्त लैपटॉप प्राप्त करने के पात्र हैं। सरकार द्वारा प्रदान किए गए इन लैपटॉप का उद्देश्य छात्रों के लिए उच्च शिक्षा को सुविधाजनक बनाना है। छात्रों का पंजीकरण भारत सरकार द्वारा किया जाता है, और चयनित छात्रों को निःशुल्क लैपटॉप प्राप्त होंगे।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लाभ –

1. इस योजना से देशभर में इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्रों को फायदा होगा.
2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी रेखा से नीचे के परिवार इस योजना के माध्यम से अपने बच्चों का उत्थान कर सकते हैं।
3. देशभर के मेधावी छात्र इस योजना के लाभार्थी होंगे।
4. भारत सरकार का उद्देश्य इस योजना के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए पात्रता –

इस योजना के तहत मुफ्त लैपटॉप का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित पात्रता का पालन करना होगा

1. आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
2. आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और गरीबी में रहने वाले परिवारों के छात्र पात्र हैं।
3. इस योजना का लाभ केवल इंजीनियरिंग और मेडिकल की पढ़ाई करने वाले छात्र ही उठा सकते हैं।
4. छात्र के परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता नहीं होना चाहिए।

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज –

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदकों को निम्नलिखित दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे

- Install Android App -

1. आधार कार्ड
2. बैंक पासबुक
3. शैक्षणिक योग्यता दस्तावेज
4. आय प्रमाण पत्र
5. निवास प्रमाण
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

मुफ्त लैपटॉप योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया –

इस योजना के तहत एआईसीटीई द्वारा पात्र छात्रों की पहचान की जाती है और उनके नाम केंद्र सरकार को भेजे जाते हैं। यदि आप एआईसीटीई-अनुमोदित विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग या मेडिसिन की पढ़ाई कर रहे हैं, तो आपको इस योजना का लाभ उठाने के लिए अपने संस्थान में एक आवेदन पत्र जमा करना होगा। भारत सरकार सीधे तौर पर कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं कर रही है। छात्रों को उनके संस्थानों के माध्यम से लैपटॉप उपलब्ध कराए जाएंगे।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!