ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

Good News Mp: इस दिन शुरू होगा लाडली बहना योजना का तीसरा चरण, ऐसे कर सकेंगे आवेदन फार्म जमा

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की महिलाओं के कल्याण के लिए चलाई जा रही लाडली बहना योजना के तहत सरकार हर महीने महिलाओं को 1250 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है। इस योजना का उद्देश्य महिलाओं को उनके आवश्यक खर्चों को पूरा करने में मदद करना है। वर्तमान में, इस योजना का लाभ राज्य की 1.29 करोड़ महिलाओं को मिल रहा है।

हालांकि, अभी भी राज्य की कई महिलाएं ऐसी हैं जो लाडली बहना योजना के लिए पात्र होने के बावजूद भी इस लाभ से वंचित हैं। यदि आप भी उन महिलाओं में से एक हैं जो इस योजना के लिए पात्र हैं लेकिन आपको इसका लाभ नहीं मिल रहा है, तो हमारे पास आपके लिए एक खुशखबरी है। मध्य प्रदेश सरकार जल्द ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत करने जा रही है और इसकी अंतिम तिथि भी निर्धारित हो गई है।

लाडली बहना योजना तीसरे चरण के लिए पात्रता –

मध्य प्रदेश की महिलाएं जो तीसरे चरण में आवेदन करना चाहती हैं, उन्हें कुछ आवश्यक पात्रताओं को पूरा करना होगा।

1. केवल मध्य प्रदेश राज्य की महिलाएं ही इस योजना के तीसरे चरण में आवेदन कर सकती हैं।
2. तीसरे चरण में 21 वर्ष से अधिक उम्र की बेटियों और महिलाओं के फॉर्म भरे जाएंगे।
3. आवेदक महिला के परिवार का कोई भी सदस्य आयकर दाता नहीं होना चाहिए।
4. महिला का स्वयं का बैंक खाता होना चाहिए जो DBT (डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर) सक्रिय हो।
5. यदि आवेदक महिला के परिवार का कोई सदस्य सरकारी सेवा में है, तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकती है।
6. अगर महिला के परिवार के पास चार पहिया वाहन है, तो वह तीसरे चरण में आवेदन नहीं कर सकेगी।

तीसरे चरण के लिए जरूरी दस्तावेज –

जैसे ही लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत होगी, राज्य की महिलाओं को आवेदन फॉर्म भरने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

1. आधार कार्ड
2. समग्र आईडी
3. राशन कार्ड
4. बैंक पासबुक
5. मूल निवास प्रमाण पत्र
6. पासपोर्ट साइज फोटो
7. मोबाइल नंबर

यहां होंगे तीसरे चरण के फार्म जमा –

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा लाडली बहना योजना के पहले और दूसरे चरण में आवेदन केंद्र स्थापित किए गए थे। इसी तरह, तीसरे चरण के लिए भी राज्य सरकार विभिन्न स्थानों पर आवेदन केंद्र स्थापित करेगी। आप अपने नजदीकी ग्राम पंचायत या आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर आवेदन फॉर्म भर सकती हैं।

इस दिन से शुरू होंगे तीसरे चरण के आवेदन फॉर्म

मध्य प्रदेश की जो महिलाएं लाडली बहना योजना के तीसरे चरण का इंतजार कर रही हैं, उन्हें बता दें कि वर्तमान में लोकसभा चुनाव होने के कारण पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू है। लोकसभा चुनाव का परिणाम 4 जून को आने वाला है। इसके बाद, मध्य प्रदेश सरकार लाडली बहना योजना के तीसरे चरण की शुरुआत कर सकती है।

हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सरकार लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद इस योजना के तीसरे चरण की शुरुआत कर सकती है।

- Install Android App -

Anganwadi Supervisor Bharti 2024: आंगनवाड़ी विभाग में सुपरवाइजर के पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करे आवेदन

गरीब लोगो के लिए बिजली बिल माफी योजना 2024: ऐसे करे आवेदन, मात्र ₹200 आएगा बिल

Makdai Express 24 Social Media Handles

Don`t copy text!