ब्रेकिंग
रहटगांव : सच में पुलिस के हाथ बहुत लंबे होते है। कागजों में 11 साल पहले जो मर गया। उसे पुलिस ने जिंद... हंडिया : घरों तथा पांडालों में विराजे गणपति बप्पा,, गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंजी धार्मिक न... हरदा न्यूज: 2 अलग-अलग मामलों में फरार आरोपियों की गिरफ्तारी के लिये एसपी ने किया इनाम घोषित! कलारीपट्टू जिला स्तरीय प्रतियोगिता में डिजिटल स्कूल ने गाड़ा कामयाबी का झंडा। JNVST Admission Form 2025: कक्षा 6 में प्रवेश के लिए अंतिम तिथि नजदीक, जल्द करें आवेदन Manjhi Ladki Bahin Yojana List 2024: महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1500 रुपए और मुफ्त 3 एलपीजी सिलिंडर घोर कलयुग : जमीन के टुकड़ों के लालच में भाई ने भाई के साथ की गद्दारी! फर्जी हस्ताक्षर कर बेटे के नाम... Harda: रामभरोस मुंडेल विधायक प्रतिनिधि नियुक्त,समर्थको ने दी बधाई। हरदा:आबकारी विभाग हरदा की अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध कार्यवाही में 06 प्रकरण दर्ज  66600 रुपए क... विनेश फोगाट को कांग्रेस ने बनाया अपना उम्मीदवार, पूर्व भाजपा सांसद और भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व ...

Voter ID Card Download 2024: यहां देखे वोटर कार्ड डाउनलोड करने का नया तरीका

वर्तमान में देश में लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है। अपने मताधिकार का उपयोग करने के लिए नागरिक के पास वोटर कार्ड होना अनिवार्य है। अगर आप अपना वोटर कार्ड डिजिटल रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं, तो आज इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जाएगी।

लोकसभा चुनाव की शुरुआत हो चुकी है देश में 19 अप्रैल से चुनाव शुरू हो जाएंगे, जो की 1 जून 2024 तक चालू रहेंगे। ऐसे में विभिन्न लोकसभा सीटों पर वोट डालने हेतु आम नागरिक के पास वोटर कार्ड होना जरूरी है। बिना वोटर कार्ड के आप मतदान नहीं कर सकते हैं। मतदाता पहचान पत्र ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किया जा सकता है। चुनाव आयोग द्वारा वोटर कार्ड डाउनलोड करने के लिए मोबाइल एप्लीकेशन की भी शुरुआत की है। ऐसे मतदाता जिनके पास वोटर कार्ड नहीं है या फिर खो गया है, वह बताई जा रही प्रक्रिया के अनुसार अपना डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

वोटर कार्ड ना सिर्फ मतदाता पहचान पत्र के रूप में उपयोग होता है, बल्कि इस दस्तावेज का इस्तेमाल सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की योजनाओं में भी किया जाता है। वोटर कार्ड एक व्यक्ति के लिए उसके पते के प्रमाण के रूप में उपयोग किए जाने वाला महत्वपूर्ण दस्तावेज है। विभिन्न प्रकार की योजनाओं में वोटर कार्ड को जरूरी दस्तावेज के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। आधार कार्ड वोटर कार्ड और पैन कार्ड भारत में निवास करने वाले एक नागरिक के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं। अगर आपने अपना वोटर कार्ड बनवाया था, परंतु आपके पास वोटर कार्ड उपलब्ध नहीं है या फिर कहीं खो गया है, तो इसे आप डिजिटल माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। डिजिटल वोटर कार्ड भी ओरिजिनल वोटर कार्ड की तरह ही उपयोग किया जाता है। आगे आपको डिजिटल वोटर कार्ड डाउनलोड करने की प्रक्रिया के बारे में स्टेप बाय स्टेप जानकारी प्रदान की जाएगी।

ऐसे करे अपना वोटर कार्ड डाउनलोड –

- Install Android App -

अगर आप अपना ऑनलाइन वोटर कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको बताई जा रही रही निम्न प्रक्रिया का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. आपके सामने वेबसाइट के होम पेज पर EPIC DOWNLOAD वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना है।
3. अब यहां आपके मोबाइल नंबर और EPIC नंबर जैसी जानकारी को दर्ज करना होगा।
4. सेंड ओटीपी बटन पर क्लिक कर दीजिए।
5. रजिस्टर्ड मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करना होगा एवं वेरीफाई बटन पर क्लिक कर दीजिए।
6. ओटीपी वेरीफाई हो जाने के बाद आपके सामने EPIC DOWNLOAD वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करना होगा।
7. इस प्रकार आप ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से डिजिटल वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं एवं इसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –