ब्रेकिंग
Breking News : इंदौर की श्रद्धालुओ से भरी टूरिस्ट बस खड़े ट्राले से टकराई दो की मौत CG News : मानसिक रुप से विक्षिप्त व्यक्ति की दो लोगो ने डंडे से कि पिटाई हुई मौत Durg News : पुरानी रंजिश के चलते पार्किग ठेकेदार की चाकू मारकर हत्या MP News : मुरैना में रेत माफिया के विरोध में पहले कलेक्टर कार्यालय को घेरा फिर हाईवे पर प्रदर्शन Balaghat News : अनियंत्रित बस से सड़क से नीचे उतरी 25 से अधिक बराती हुए घायल हरदा जोशी कालोनी के रहवासी बिजली की समस्या से परेशान, बिजली फीडर कर्मचारी बोला मेरा काम सोने का है। ... तेंदू पत्ता की गड्डियां गिनवाते समय मधुमक्खियां का हमला 7 घायल, सिराल्या गांव का मामला नेमावर: कंटेनर ने कार को मारी टक्कर , दुर्घटना में एक की मौत, दो गंभीर रामनगर के पास की घटना Sivanimalwa: भीलटदेव मे मेले के बाद नही हुई सफाई गंदगी खाने से गोवंश की हो रही मौत ,प्रशासन का नहीं ... हरदा नपा CMO इंजीनियर ठेकेदार की साठगांठ से जमकर हो रहा भ्रष्टाचार, कांग्रेस ने पूर्व में की थी शिका...

Birth Certificate 2024: अब घर बैठे बन जाएगा जन्म प्रमाण पत्र, यहां जाने आसान तरीका

जन्म प्रमाण पत्र एक बहुत ही जरूरी दस्तावेज है। बच्चों के जन्म से ही हमें जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कहा जाता है। जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं में किया जाता है एवं जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से आप अपना आधार कार्ड एवं बच्चों के स्कूल में एडमिशन जैसे कार्य को कर सकते हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको जन्म प्रमाण पत्र बनवाने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं। किस प्रकार आप जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में कौन-कौन से दस्तावेज की आवश्यकता लगेगी सारी जानकारी आज आपको प्रदान की जाएगी।

जन्म प्रमाण पत्र का इस्तेमाल मुख्य रूप से जन्म की तिथि को वेरीफाई करने के लिए किया जाता है। देश भर के विभिन्न शासकीय अस्पताल एवं लोक सेवा केंद्र पर जन्म प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं। नागरिक ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको जन्म प्रमाण पत्र से जुड़ी सारी जानकारी बताने वाले हैं।

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने में लगने वाले दस्तावेज –

अगर आप अपना जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको निम्न दस्तावेज की आवश्यकता लगेगी।

  1. माता-पिता का आधार कार्ड
  2. माता-पिता का वोटर कार्ड
  3.  बच्चों के जन्म संबंधित जानकारी
  4. पासपोर्ट साइज फोटो
  5. मोबाइल नंबर
  6. मूल निवासी प्रमाण पत्र

इन जरूरी दस्तावेज के साथ आप अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

ऐसे बनवाए जन्म प्रमाण पत्र –

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों प्रकार की सुविधाओं का संचालन किया जा रहा है। ऑनलाइन जान प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा एवं विभिन्न प्रकार के चरणों का पालन कर आप ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

- Install Android App -

अगर आप ऑफलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र या फिर लोक सेवा केंद्र जाना होगा। यहां से आपको संबंधित अधिकारी द्वारा जन्म प्रमाण पत्र हेतु आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा। आवेदन फार्म में मांगी जा रही जरूरी जानकारी को भरना होगा। जन्म संबंधी दस्तावेज आवेदन फार्म के साथ संलग्न करने होंगे। आखिर में आवेदन फार्म को संबंधित कार्यालय में जमा करना होगा। इस प्रकार आप ऑफलाइन तरीके से अपनी जन्म प्रमाण पत्र को बनवा सकते हैं। जन्म प्रमाण पत्र वन जाने के बाद आप इसे ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

______________

यह भी पढ़े –

Don`t copy text!