ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 13 जून 2024 | दिन गुरुवार जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे MP BIG News : कठुआ में हुए आतंकी हमलें में छिंदवाड़ा का कबीर हुआ शहीद पैथोलॉजी लैब फर्जी रिपोर्ट कलेक्टर को मिली शिकायत, जांच करने पहुंची टीम, विजय पैथोलॉजी को किया सील देवास: कांटाफोड पुलिस को मिली बड़ी सफलता, चोरी तथा ट्रक कटिंग करने वाले दो चोर धराए! खातेगांव: जल है तो कल है इसे बचाने के लिए हमें जल संरचनाओं को पुर्नजीवित करने के प्रयास करना होंगे- ... Breking News : बाइक सवार लूटेरों ने दिन दहाड़े पिस्टल दिखाकर व्यापारी से की 27 लाख की लूट कांग्रेस नेता सुरेंद्र जैन के बेटे संकल्प को कार दुर्घटना में बनाया आरोपी ! एफआईआर दर्ज ! हंडिया : पीए श्री स्कूल हंडिया के प्रधान पाठक जीआर चौरसिया द्वारा शिक्षकों को एक दिवसीय प्रशिक्षण दि... नर्मदा पुरम : नर्मदापुरम जिले के नगरों/ग्रामों में देखी गई विशेष खगोलीय घटना, साया ने छोड़ा,काया का ... Big News Mp: खंडवा जिले में 6 बदमाशो को जिला बदर करने के आदेश जारी!

CBSE Board Result 2024: इस दिन जारी होगा 10वी और 12वी का रिज़ल्ट, ऐसे देखे सकेंगे विधार्थी

CBSE बोर्ड द्वारा जारी किए जाने वाले कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा परिणाम का इंतजार देश भर के CBSE में अध्यनरत विद्यार्थी कर रहे हैं। आज इस आर्टिकल में आपको CBSE द्वारा जारी किए जाने वाले कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम को देखने की प्रक्रिया एवं जरूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन किया गया, देश भर के लाखों विद्यार्थी ने CBSE बोर्ड की परीक्षा में हिस्सा लिया है। कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षा में शामिल विद्यार्थी अब अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, जिसे CBSE बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। देशभर के विद्यार्थी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकेंगे।

इस दिन जारी होगा CBSE बोर्ड का रिजल्ट –

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं की परीक्षा परिणाम को जारी करने के लिए आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया है, परंतु आ रही मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार CBSE बोर्ड द्वारा आयोजित कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं कॉपी चेकिंग प्रक्रिया को पूरा किया जा चुका है और अब बहुत ही जल्द बोर्ड द्वारा अधिकारी वेबसाइट पर रिजल्ट को घोषित किया जाएगा। अनुमान लगाया जा रहा है की CBSE बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के परीक्षा परिणाम को 6 मई से लेकर 15 मई के मध्य जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी हो जाने के बाद सभी विद्यार्थी CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट, डिजिलॉकर और उमंग APP के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकेंगे।

ऐसे देख सकेंगे अपना Result –

CBSE बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित होने के बाद देशभर के विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने परीक्षा परिणाम को चेक कर सकते हैं। आगे आपको रिजल्ट देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

1. सबसे पहले आपको CBSE बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
2. वेबसाइट के होम पेज पर दिखाई दे रहे रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपको अपनी कक्षा का चयन करना होगा।
4. आपके सामने नया पेज खुलकर आ जाएगा।
5. यहां आपको अपनी कक्षा का आवेदन क्रमांक एवं जन्म तिथि दर्ज करना होगा।
6. सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने परीक्षा परिणाम खुलकर आ जाएगा, जिसका प्रिंटआउट निकाल सकते हैं।

______________

- Install Android App -

यह भी पढ़े –

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!