ब्रेकिंग
Aaj Ka Rashifal | राशिफल दिनांक 21 जून 2024 | जानिए आज क्या कहते है आपके भाग्य के सितारे सिवनी मालवा : मुख्यमंत्री की मंशा को पलीता लगा देगें ये नेता और अधिकारी, विधायक के गृह ग्राम बघवाड़ा... खण्डवा : खण्डवा हत्या के आरोपीयों को तत्काल गिरफ्तार कर न्यायालय पेश किया गया Harda News: हरदा जिला अस्पताल में महिला वार्ड में भर्ती लड़की हुई गायब, पुलिस ने 12 घटों के अंदर गुम... Harda News: '21 जून योग दिवस पर विशेष' सूर्य किरणो से प्रदेश के 14 जिलों में कर्क रेखा पर आज शून्‍य ... खंडवा : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर विशेष, पानी में तैरते हुए योग, इस शख्स की कला देखकर हो जाएंगे हैरा... Harda News: ‘‘स्वयं एवं समाज के लिए योग’’ की थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम Harda News: बिरसा मुंडा स्व-रोजगार योजना के तहत मिलेगा 50 लाख रुपये तक का ऋण Harda News: पल्स पोलियो अभियान के तहत 23 से 25 जून तक बच्चों को पिलाई जाएगी दवा Harda News: जिला स्तरीय रोजगार मेले में 143 युवाओं का हुआ प्राथमिक चयन

LPG Gas Cylinder: एलपीजी ग्राहकों के लिए खुशखबरी, फिर सस्ता हुआ गैस सिलिंडर, देखे नई कीमत

LPG Gas Cylinder की कीमतों में थोड़ी सी भी बड़त आम नागरिक के जेब पर बड़ा असर डालती है। लेकिन आज हम आपको Lpg Gas Cylinder से जुड़ी खुशखबरी देने वाले है। दरसल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में आम नागरिक के लिए राहत दी गई है। आम नागरिक के लिए कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर को सस्ता किया गया है।

एलपीजी सिलेंडर की कीमत में हुई गिरावट –

सरकार द्वारा एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव किया गया है। देश के विभिन्न शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग प्रकार की हो सकती है, आ रही खबरों के अनुसार अब दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर आम नागरिकों को ₹30 कम में मिलेगा, कमर्शियल गैस सिलेंडर पर 30.50 की गिरावट की गई है। इसी प्रकार कोलकाता के नागरिक कमर्शियल गैस सिलेंडर ₹32 रुपए कम कीमत पर खरीद सकेंगे, वहीं मुंबई में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 30.50 रह गई है। सरकार द्वारा ग्राहकों को राहत देते हुए कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को कम किया गया है। आइओसीएल द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक दिल्ली में रहने वाले नागरिकों को कमर्शियल गैस सिलेंडर जो की 19 किलो में आता है, अब नागरिक 1764.50 में प्राप्त कर सकेंगे, वहीं मुंबई के नागरिक भी कमर्शियल गैस सिलेंडर की नयी कीमत के बाद नया गैस सिलेंडर मंत्र 1717.50 में प्राप्त कर सकेंगे। कोलकाता के लिए सरकार द्वारा कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 1879 रुपए तय की गई है, वहीं चेन्नई के लोग 19 किलोग्राम वाला एलपीजी गैस सिलेंडरमात्र 1930 में खरीद सकेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बताना चाहते हैं, कि केंद्र सरकार द्वारा केवल कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी की गई है, घरेलू गैस सिलेंडर जो हमारे घर में उपयोग किया जाता है, 14.20 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर में किसी भी प्रकार की कमी या बदलाव नहीं किया गया है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत की बात करें, तो दिल्ली में आपको घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर 803 रुपए में मिल जाएगा, वहीं कोलकाता में 829, मुंबई में 802 और चेन्नई में 818.50 में आपको घरेलू गैस सिलेंडर मिल जाएगा।

केंद्र सरकार ने सब्सिडी का किया ऐलान –

अगर हम गैस सिलेंडर की बात कर रहे हैं, तो आपको केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत महिलाओं को प्रदान किए जाने वाले गैस सिलेंडर पर सब्सिडी से जुड़ी बड़ी अपडेट के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। केंद्र सरकार द्वारा लोकसभा चुनाव से पहले पीएम उज्जवला योजना के तहत प्रदान की जाने वाली सब्सिडी को अगले 1 वर्ष के लिए बढ़ा दिया है। 31 मार्च 2024 को पीएम उज्जवला योजना के लाभार्थी महिलाओं को प्रदान की जाने वाली सब्सिडी कि समय सीमा खत्म हो रही थी, जिसे केंद्र सरकार द्वारा 1 साल के लिए फिर से बढ़ा दिया गया है। अब देश भर की लाभार्थी महिलाएं अगले 1 वर्ष तक गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

______________

यह भी पढ़े –

- Install Android App -

अपडेट खबरों के लिए हमारे whatsapp चैनल को फ़ॉलो करें –

Don`t copy text!